Begin typing your search above and press return to search.
जनज्वार विशेष

India Unemployment Rate: एक साल के अंदर मोदी-राज में बढ़ गए करीब 84 फीसदी ठेका कर्मचारी, खाली पड़े हैं लाखों पद

Janjwar Desk
21 March 2022 2:05 PM GMT
Contract Employee: एक साल के अंदर मोदी-राज में बढ़ गए करीब 84 फीसदी ठेका कर्मचारी, खाली पड़े हैं लाखों पद
x

Contract Employee: एक साल के अंदर मोदी-राज में बढ़ गए करीब 84 फीसदी ठेका कर्मचारी, खाली पड़े हैं लाखों पद

India Unemployment Rate: पिछले एक वर्ष में 83.48 फीसदी बढ़ गए ठेके पर काम करने वाले कर्मी

प्रीति भारद्वाज की रिपोर्ट

India Unemployment Rate: सरकारी नौकरियां लगातार कम होती जा रही है और सरकार आउटसोर्स या ठेकेदारी पर कर्मियों को रख कर अपना काम कर रही है। हर विभाग में बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं और सरकार तेजी से ठेके पर कर्मियों को रख रही है। इसके अलावा भी बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं इसकी वजह से सरकारी कामकाज पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। कई परियोजना में देरी होती है, हालांकि सरकार आधिकारिक तौर पर यह मानने से इनकार करती है कि कर्मियों की कमी की वजह से परियोजनाओं को लागू करने में देरी हो रही है।

सरकारी रिपोर्ट बताती है कि पिछले एक वर्ष में ही िसर्फ केन्द्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में ठेकेदारी पर काम करने वालों की संख्या में 83.48 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। वर्ष-2021 में सिर्फ केन्द्र सरकार में 24 लाख 30 हजार 989 कर्मचारी ठेके पर काम कर रहे हैं जबकि वष्र-2020 में ठेके पर 13 लाख 24 हजार 874 कर्मचारी ठेके पर काम कर रहे थे। वहीं वर्ष-2019 में केन्द्र सरकार में ठेके या आउटसोर्स पर 13 लाख 64 हजार कर्मचारी अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में काम कर रहे थे।


वहीं दूसरी ओर केन्द्र सरकार में नौकरी के लिए भर्ती करने वाली मुख्य संस्थाओं में यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जैसी संस्थाओं से मिली जानकारी के मुताबिक एक मार्च-2020 तक देश में केन्द्र सरकार में सिर्फ आठ लाख 72 हजार कर्मचारियों के पद रिक्त पड़े हैं।

रेलवे में 15 लाख से ज्यादा पद हैं जिसमें से दो लाख 37 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं जबकि रक्षा मंत्रालय में दो लाख 47 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। सिविल एविएशन में 2106 में से 852, संस्कृति मंत्रालय में 10294 में से 3573, पर्यावरण मंत्रालय में 4869 में 2247, राजस्व में एक लाख 78 हजार में से 76327 और जल संसाधन मंत्रालय में 10639 पदों में से 4557 पद िरक्त पड़े हैं।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध