Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

गरीब, मजदूर, पिछड़े, दलित और आदिवासियों की जमीन छीने जाने के खिलाफ इंदौर की महू तहसील में प्रदर्शन

Janjwar Desk
28 Feb 2023 4:56 PM GMT
गरीब, मजदूर, पिछड़े, दलित और आदिवासियों की जमीन छीने जाने के खिलाफ इंदौर की महू तहसील में प्रदर्शन
x
पिछले दिनों वन विभाग के अमले द्वारा चोरल आशापुरा रेंज के कई गांव के अंदर की गई अवैध बेदखली और घर के सामने रखे ट्रैक्टर जब्त किए गए। आदिवासी ग्रामीणों के बरसों पुराने मकानों को नष्ट कर दिया गया और उनका गृहस्थी का सामान और खेत में लगने वाले औजार आदि सब जब्त कर लिए गए...

Indore news :अखिल भारतीय किसान सभा और मध्य प्रदेश आदिवासी एकता महासभा के कार्यकर्ताओं ने आज 28 फरवरी 2023 को इंदौर जिले में स्थित ड्रीमलैंड चौराहा महू पर ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर दोपहर 12 से लेकर 1:30 बजे तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के पश्चात जत्थे के रूप में कार्यकर्ता गमहू तहसील कार्यालय महू गांव धार नाकापर पहुंचकर प्रदर्शन किया।

सालों से यहां रह रहे अनुसूचित जाति जनजाति भूमिहीन खेत मजदूर गरीब किसानों को उनके आवास, खेती के कब्जे कि अनुसार सीमांकन कर मालिकाना हक, रेवेन्यू भूमि के कागज, वन भूमि के कब्जे अनुसार वन अधिकार पत्र दिए जाने के संबंध में ज्ञापन माननीय प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, संभागायुक्त के नाम भेजा गया।

एक और ज्ञापन प्रस्तुत किया गया, जिसमें पिछले दिनों वन विभाग के अमले द्वारा चोरल आशापुरा रेंज के कई गांव के अंदर की गई अवैध बेदखली और घर के सामने रखे ट्रैक्टर जब्त किए गए। आदिवासी ग्रामीणों के बरसों पुराने मकानों को नष्ट कर दिया गया और उनका गृहस्थी का सामान और खेत में लगने वाले औजार आदि सब जब्त कर लिए गए। यह सब कार्य मात्र 1 दिन में किया गया।

पिछले दिनों रसकुंडिया आदिवासी रामेश्वर जिसने किस्तों में नया ट्रैक्टर खरीदा था, उसे उसके घर के सामने से उठा लिया गया था। इस तरह के फर्जीवाड़े के खिलाफ और फर्जी कब्जाधारियों को वन अधिकार पत्र बड़ी तादाद में वितरण कर जो जंगल भूमि की लूट मचाई गई है, उसे उच्च स्तरीय जांच कराई जाये। साथ ही दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग भी की गई। ज्ञापन के साथ ही गांव बार शिकायतों की जानकारी भी नायब तहसीलदार महू को प्रस्तुत की गई। आंदोलन का नेतृत्व का अरुण चौहान, काशीराम नायक, सुभाष कपूर, भेरूलाल मालवीय, भारत सिंह कटारे ने किया । आंदोलन मैं मुख्य रूप से राकेश किरार, ओम प्रकाश भाई, राधे श्याम भाटिया, सीताराम भाई, संतु भाई मामा, राधेश्याम भावर, जबर सिंह भाबर सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

मार्च माह से विकास यात्रा बनाम जन अधिकार संघर्ष जत्थे महू एवं इंदौर ग्रामीण में निकाले जाने का आह्वान आंदोलन के नेता कामरेड अरुण चौहान द्वारा किया गया।

Next Story

विविध