आजीविका

Elon Musk और Twitter के बीच डील से भारत के IT इंजीनियरों को मिलेगा रोजगार ? प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एडिट का बटन? जानिए इन सवालों के जवाब

Janjwar Desk
27 April 2022 2:45 PM GMT
Elon Musk और Twitter के बीच डील भारत के IT इंजीनियरों को मिलेगा रोजगार ? प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एडिट का बटन? जानिए इन सवालों के जवाब
x

Elon Musk और Twitter के बीच डील भारत के IT इंजीनियरों को मिलेगा रोजगार ? प्लेटफॉर्म पर मिलेगा एडिट का बटन? जानिए इन सवालों के जवाब

Elon Musk : ट्विटर को लेकर मस्क के बयानों से साफ है कि ट्विटर की कमान उनके हाथों में आने के बाद सबसे पहले वह फ्री स्पीच को लेकर कदम उठाएंगे.....

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) अब तक टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक रहकर दुनियाभर में नाम कमा चुके हैं। अब वह बहुत जल्द माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक बन सकते हैं। दरअसल मस्क ने ट्विटर को टेकओवर के लिए 44 अरब डॉलर (करीब 3.37 लाख करोड़ रुपये) का प्रस्ताव दिया था। ट्विटर ने इस ऑफर को स्वीकार भी कर लिया है, साल के अंत तक डील क्लोज होने की उम्मीद जताई जा रही है। ट्विटर बोर्ड की मंजूरी के बाद डील को क्लोज करने के लिए रेगुलेटर्स की मंजूरी और शेयरहोल्डर्स की भूमिका काफी अहम होगी। ट्विटर के बोर्ड ने शेयरहोल्डर्स से भी डील को मंजूरी देने के लिए कहा है।

ट्विटर की ओर से प्रस्ताव पर मंजूरी के बाद से आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे जैसे एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ऑफर क्यों दिया जबकि वह पहले से ही टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक होने के साथ ही सबसे अमीर शख्स हैं? यह डील कब पूरी होगी और इसकी प्रक्रिया कैसे होगी? कंपनी के टेकओवर के साथ ट्विटर में क्या-क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं? आइए इस तरह के सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

ट्विटर को दिया था प्रस्ताव

मस्क ने इसी साल 14 अप्रैल को 43 अरब डॉल में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54 प्रतिशत प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। यह ऑफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।

मस्क के पास ट्विटर की अभी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में भले ही 43 अरब डॉलर का ऑफर दिया था लेकिन सोमवार को ट्विटर की डील की मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉल पर पहुंच गया।

ऐसे जुटाएंगे रकम

बीते सप्ताह मस्क ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की नई फाइलिंग में बताया था कि फंडिंग डेट और कैश का मिक्स होगी। इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप डेट फाइनेंसिंग में 13 अरब डॉलर देंगे और 12.5 अरब डॉलर का लोन टेस्ला के स्टॉक पर मिलेगा। 21 अरब डॉलर अपनी पॉकेट से जुटाएंगे। ऐसे में कुल 46.5 अरब डॉलर जुटाने का प्लान मस्क ने पेश किया था। इल डील के पूरा होने के बाद ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी।

ट्विटर के साथ डील की प्रक्रिया क्या होगी

ट्विटर के साथ डील से जुड़ी जानकारी तब सामने आएगी जब ट्विटर यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंड कमीशन में अपनी फाइलिंग करेगा। इसे फॉर्म 8-K के रूप में जाना जाता है। इस तरह की फाइलिंग करने के लिए कंपनियों के पास आम तौर पर चार वर्किंग डे होते हैं, इसलिए इस हफ्ते के अंत तक ज्यादा जानकारी मिलने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस साल के अंत तक ये डील पूरी हो जाएगी और मस्क ही ट्विटर के मालिक होंगे। ट्विटर बोर्ड की इस डील को मंजूरी देने के बाद शेयरहोल्डर्स की मंजरू की जरूरत पड़ेगी। शेयरहोल्डर्स के लिए वोटिंग होगी, लेकिन ये वोटिंग कब होगी इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है।

ट्विटर में देखने को मिल सकते ये बदलाव

ट्विटर को लेकर मस्क के बयानों से साफ है कि ट्विटर की कमान उनके हाथों में आने के बाद सबसे पहले वह फ्री स्पीच को लेकर कदम उठाएंगे। मस्क अभी मानते हैं कि ट्विटर फ्री स्पीच को अच्छी तरह से हैंडल नहीं करता है। दूसरा मस्क मानते हैं कि एल्गोरिदम को ओपन सोर्स करना चाहिए। ऐसे में वह एल्गोरिदम को पब्लिक कर सकते हैं। एल्गोरिदम के पब्लिक करने से प्लेटफॉर्म पर यूजर्स देख सकेंगे कि कैसे किसी कंटेंट को डिमोट या प्रमोट किया जाता है।

ट्विटर पर एडिट का बटन

ट्विटर पर अबतक एक बार ट्विट करने के बाद उसे एडिट करने का कोई ऑप्शन नहीं है। लेकिन ट्विटर की कमान मस्क के हाथों में पहुंचते रिएडिट का बटन मिल सकता है। बीते दिनों मस्क ने ट्विटर यूजर्स से पूछा था कि क्या वो एडिट का बटन चाहते हैं? तो इसके जवाब में 73.6 प्रतिशत यूजर्स ने इसका जवाब हां में दिया था।

सिक्योर प्लेटफॉर्म बनाना

एलन मस्क का कहना है कि क्रिप्टो स्कैमर हर थ्रेड में एक स्पैमबॉट ब्लॉक पार्टी थ्रो कर रहे हैं। वह खुद इसका शिकार हो चुके हैं। साल 2020 में कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक हुए थे जिनमें मस्क का ट्विटर हैंडल भी शामिल था। हैकर्स ने बड़ी हस्तियों और कंपनियों के नाम पर लोगों से फ्रॉड किया था। इसी वजह से मस्क ट्विटर को यूजर्स के लिए सिक्योर बना सकते हैं।

शेयरहोल्डर्स को होगा नुकसान?

ट्विटर के साथ डील के तहत यह प्लेटफॉर्म एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी और शेयर होल्डर्स को प्रति शेयर 54.20 डॉलर मिलेंगे। मंगलवार को ट्विटर के शेयर 49.68 डॉलर पर बंद हुए थे। मस्क की ट्विटर में 9.2 प्रतिशत की शेयर होल्डिंग की बात सामने आने के बाद से ट्विटर के शेयर में तेजी देखी जा रही है।

भारत में बढ़ सकता है कंपनी का दायरा, बढ़ेगा रोजगार

एलन मस्क के ट्विट ट्विटर के अधिग्रहण के साथ ही इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत जैसे देश में जहां बड़ी संख्या में ट्विटर यूजर्स हैं, वहां के लिए कंपनी एक नई रणनीति लाएगी। कुछ लोगों का मानना है कि इससे ट्विटर में बड़े पैमाने पर आईटी इंजीनियर भी बहाल किए जा सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो भारत को ट्विटर के वर्तमान हालात से कुछ फायदा मिल सकता है। खबरों के मुताबिक मस्क की टीम इस बात पर फोकस करेगी कि भारत में जहां सस्ते कर्मचारी बड़े पैमाने उपलब्ध हैं उनका कंपनी की आईटी टीम में इस्तेमाल किया जाए। अगर ऐसा होता है तो ये भारत के आईटी इंजीनियरों के लिए एक अच्छी खबर होगी।

Next Story

विविध