आजीविका

Rajasthan News : राजस्थान के बेरोजगार युवाओं ने गुजरात में मनाई काली दिवाली, बोले - रोजगार की मांगे पूरी होने पर ही लौटेंगे प्रदेश

Janjwar Desk
25 Oct 2022 12:33 PM GMT
Rajasthan News : राजस्थान के बेरोजगार युवाओं ने गुजरात में मनाई काली दिवाली, बोले - रोजगार की मांगे पूरी होने पर ही लौटेंगे प्रदेश
x

Rajasthan News : राजस्थान के बेरोजगार युवाओं ने गुजरात में मनाई काली दिवाली, बोले - रोजगार की मांगे पूरी होने पर ही लौटेंगे प्रदेश 

Rajasthan News : राजस्थान की युवा बेरोजगारों का विभिन्न मांगों को लेकर अहमदाबाद गुजरात में 23 दिन से बेरोजगार युवा का सत्याग्रह जारी है, कांग्रेस सरकार की तानाशाही और लापरवाही के खिलाफ बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर बेरोजगार युवाओं ने भूखे रहकर गुजरात कांग्रेस कार्यालय के बाहर वाली दिवाली मनाई और लेकर सत्याग्रह किया...

Rajasthan News : राजस्थान की युवा बेरोजगारों का विभिन्न मांगों को लेकर अहमदाबाद गुजरात में 23 दिन से बेरोजगार युवा का सत्याग्रह जारी है। बता दें कि आज कांग्रेस सरकार की तानाशाही और लापरवाही के खिलाफ बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर बेरोजगार युवाओं ने भूखे रहकर गुजरात कांग्रेस कार्यालय के बाहर वाली दिवाली मनाई और लेकर सत्याग्रह किया। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि जब तक मुख्यमंत्री जी से युवा बेरोजगारों के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता होकर समस्याओं का निस्तारण नहीं हो जाता तब तक हम गुजरात से राजस्थान नहीं लौटेंगे। अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ेंगे।

2 अक्टूबर का युवा बेरोजगारों का सत्याग्रह जारी

जानाकारी के लिए आपको बता दें कि निम्नलिखित मांगों को लेकर 2 अक्टूबर 2022 से गुजरात में युवा बेरोजगारों का सत्याग्रह जारी है। कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में 40% की बाध्यता में शिथिलता देकर सभी रिक्त पदों को भरा जाए। ग्राम पंचायत ईमित्र संचालक संघ से जुड़े ईमित्र ऑपरेटर अभ्यर्थीयो की तमाम मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

युवा बेरोजगारों की मांग

बता दें कि युवाओं की मांग है कि बजट घोषणा की पंचायती राज JEN भर्ती 2100+544 पदो पर निकाली जाए। आईटीआई कॉलेजों में कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती की विज्ञप्ति 1500 पदों पर जल्द से जल्द जारी की जाए। अध्यापक शिक्षक भर्ती level-2 में पदों की संख्या बढ़ाई जाए। नई भर्तियां निकाली जाए। ,रेडियोग्राफर लैब टेक्नीशियन जूनियर अकाउंटेंट, कृषि पर्यवेक्षक,एलडीसी,RAS, ईसीजी,एसआई,CHO, सूचना सहायक ,प्रोग्रामर,दंत चिकित्सक, नर्स ग्रेड 2, ANM,पशुधन सहायक ,ओटी टेक्निशियन स्टेनोग्राफर APRO PRO, जलधारी, सहायक कृषि अधिकारी,सेनेटरी इंस्पेक्टर,चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी,कॉलेज शिक्षा में पीटीआई लाइब्रेरियन और जलदाय विभाग में नई भर्तियां निकाली जाए।

प्रदेश के अभ्यर्थियों को दी जाए प्राथमिकता

युवाओं का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा इस बजट में सरकारी भर्ती निकालने की घोषणा की गई थी इसलिए राज्य सरकार 1 लाख भर्तियों का विभाग वाइस वर्गीकरण करके जल्द से जल्द जारी करें। लंबित भर्तियां पूरी करने की मांग है। शिक्षक भर्ती 2012 में अभ्यर्थियों के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया जाए। प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2018 और पशु चिकित्सक भर्ती 2019 पूरी की जाए। सरकारी एवं प्राइवेट भर्तियों में बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को रोककर प्रदेश के युवा बेरोजगारों को प्राथमिकता दी जाए। युवा बेरोजगार आयोग बनाया जाए। बेरोजगारी भत्ते में अनिवार्य की गई इंटर्नशिप को रद्द की जाए।

इसके साथ ही युवा बेरोजगारों की मांग है कि कृषि व्याख्याता भर्ती में सभी कृषि के विषयों को शामिल किया जाए। महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 10000 पदों पर बजट मेंशिक्षक भर्ती निकालने की घोषणा की गई थी इसलिए भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द निकाली जाए। फर्जी डिग्री, डिप्लोमा, खेल प्रमाण पत्र दिव्यांग सर्टिफिकेट के लिए भी सरकार सख्त कानून लेकर आए। 21 फरवरी 2021 को मंत्रियों से हुए लिखित समझोते की मांगो तथा लखनऊ समझौते की मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

CET से बाहर जूनियर अकाउंटेंट भर्ती को बाहर किया जाए और जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी की जाए। ओबीसी आरक्षण की विसंगतियां तत्काल दूर की जाए 2018 से 22 तक जीतने पदों का नुकसान ओबीसी के युवाओं को हुआ है वह सारे ओबीसी के युवाओं को दिए जाए तथा प्रक्रियाधीन भर्तियों में भी ओबीसी के युवाओं को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो। युवा बेरोजगार पर दर्ज सभी मुकदमे तत्काल वापस लिया जाए। नर्सिंग भर्ती 2013 जल्द से जल्द पूरी की जाए।

Next Story

विविध