आजीविका

Ramnagar News : उत्तराखण्ड में फिर एक महिला बनी बाघ का शिकार, जंगल में घास लेते वक्त आदमखोर ने बना लिया निवाला

Janjwar Desk
1 March 2022 5:02 PM GMT
Ramnagar News : उत्तराखण्ड में फिर एक महिला बनी बाघ का शिकार, जंगल में घास लेते  वक्त आदमखोर ने बना लिया निवाला
x

बाघ की भेंट चढ़ी गुड्डी देवी

Ramnagar news : ग्रामीणों का कहना है कि महिला को मारने के बाद बाघ आदमखोर हो गया है, ऐसे में उसके हमले ग्रामीणों पर बढ़ने की आशंका है...

Ramnagar News। वन बहुल्य प्रदेश उत्तराखण्ड में हिंसक वन्यजीवों के आतंक से महिलाओं को निजात नहीं मिल रही। शिवरात्रि 1 मार्च के दिन फिर एक महिला को बाघ के हमले में अपनी जान गंवाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अपने पशुओं के लिए जंगल से चारा-पत्ती लेने जंगल गई इस महिला को बाघ ने मौत के घाट उतार दिया। आज 1 मार्च को अपराह्न तक महिला के वापस न आने पर आशंकित ग्रामीणों ने महिला की खोज-ख़बर ली तो महिला का अधखाया शव जंगल से बरामद किया गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस व वन-विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया। ग्रामीणों ने बाघ को मारने या उसे तत्काल पकड़ने की मांग की है।

गौरतलब है कि उत्तराखण्ड के जंगलों व जंगलों से सटे ग्रामीण इलाकों में आये दिन हिंसक वन्यजीव लोगों के लिए परेशानी का सबब बने रहते हैं। वन्यजीवों का यह कहर जंगलों से निकलकर गांवों में लोगों की चौखट तक आ पहुंचा है। इन वन्यजीवों के हमलों में कई लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं, लेकिन महिलाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में जंगलों पर अधिक निर्भर रहने के कारण सबसे ज्यादा खामियाजा भी महिलाओं को ही भुगतना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला अल्मोड़ा जनपद में शिवरात्रि के दिन सामने आया जब एक महिला को बाघ ने अपना शिकार बना लिया।

जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा जनपद के मौलेखाल विकास खण्ड के कूपी ग्राम की 59 वषी्रय गुड्डी देवी पत्नी महेश सिंह मंगलवार की सुबह भोजन करने के बाद अपने दुधारू मवेशियों के लिए चारा लेने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ टाइगर रिजर्व की सीमा से सटे अल्मोड़ा वन प्रभाग के जंगल में गयी हुई थी। दोपहर बाद 3 बजे तक जब गुड्डी देवी अपने घर वापस नहीं लौटी तो परिजनों को उनकी चिंता होने लगी।

परिजनों को आशंका हुई कि चारा तोड़ने के चक्कर में पेड़ से गिरकर वह जख्मी न हो गयी हों। परिजन गांव के ही कुछ लड़कों के साथ गुड्डी देवी की तलाश में जंगल गए तो शाम 6 बजे के करीब एक स्थान पर गुड्डी देवी का किसी वन्यजीव द्वारा अधखाया शव बरामद हुआ। वन्यजीव द्वारा महिला के शरीर के कई हिस्से खा लिए गए थे।

इस घटना की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस व वन-विभाग को दी तो मौके पर सल्ट थानाध्यक्ष गोविन्द सिंह पुलिसकर्मियों व वनकर्मियों के साथ पहुंच गए। देर रात महिला के शव का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए चिकित्सालय भिजवाने की तैयारी की जा रही है। महिला के शव का पोस्टमार्टम घटनास्थल के निकटतम पोस्टमार्टम सेंटर रामनगर में कल बुधवार को किया जाएगा।

बाघ के हमले में महिला की मौत के बाद से गांव में मातम पसरा हुआ है। दहशतजदा ग्रामीणों ने हमलावर बाघ को मारने अथवा पकड़ने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि महिला को मारने के बाद बाघ आदमखोर हो गया है। ऐसे में उसके हमले ग्रामीणों पर बढ़ने की आशंका है।

Next Story

विविध