हाशिये का समाज

UP में शौच के लिए निकली दलित युवती की लाश नग्न हालत में बरामद, गुप्तांग पर लगे खून और चोट के निशानों से गैंगरेप की आशंका

Janjwar Desk
19 Jan 2021 6:20 AM GMT
UP में शौच के लिए निकली दलित युवती की लाश नग्न हालत में बरामद,  गुप्तांग पर लगे खून और चोट के निशानों से गैंगरेप की आशंका
x

योगीराज में जारी है बच्चियों-महिलाओं से हैवानियत : इलाहाबाद और अमेठी के बाद बरेली में रेप के बाद बच्ची को उतार दिया मौत के घाट

22 साल की युवती रविवार 17 जनवरी की सुबह शौच के लिए घर से बाहर निकली थी, मगर जब वह शाम तक घर वापस नहीं पहुंची तो परिजनों ने खोजबीन की। युवती का शव घर से करीब पांच सौ मीटर दूर नग्न हालत में बरामद किया गया। मृतका के पिता ने अज्ञात लोगों पर दुष्कर्म और हत्या का मुकदमा कराया है...

जनज्वार। योगीराज में अपराध चरम पर हैं, खासकर महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में यूपी कीर्तिमान गढ़ रहा है। हाथरस, बलरामपुर यहां रोज ही दोहराये जाते हैं। 6 महीने की बच्ची से लेकर 80 साल की बुजुर्ग महिला तक यहां सुरक्षित नहीं है।

अब एक और जघन्य वारदात बाराबंकी में हुयी है, जहां सरसों के खेत में एक दलित युवती का शव नग्न हालत में बरामद किया गया है। उसके प्राइवेट पार्ट के आसपास लगे खून से बलात्कार के बाद हत्या की आशंका जतायी जा रही है। 22 साल की युवती रविवार 17 जनवरी की सुबह शौच के लिए घर से बाहर निकली थी, मगर जब वह शाम तक घर वापस नहीं पहुंची तो परिजनों ने खोजबीन की। युवती का शव घर से करीब पांच सौ मीटर दूर नग्न हालत में बरामद किया गया। मृतका के पिता ने अज्ञात लोगों पर दुष्कर्म और हत्या का मुकदमा कराया है।

इस मामले की जांच के लिए सोमवार 18 जनवरी को आईजी अयोध्या डॉ. संजीव गुप्ता ने भी घटनास्थल का जायजा लिया और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के बाद मृतक दलित युवती के परिजनों के बयान भी दर्ज किये गये।

बाराबंकी कांड में आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस द्वारा पांच टीमें गठित की गयी हैं, मगर अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं की जा सकी है। कोठी क्षेत्र की जिस दलित युवती के साथ यह जघन्य वारदात हुयी है, वह मानसिक रूप से कमजोर बतायी जा रही है।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक दलित युवती के मुंह और गुप्तांग से रक्तस्राव हो रहा था और गला दुपट्टे से कसा गया था। घटनास्थल पर पहुंचे डीएम आदर्श सिंह ने एहतियात के तौर पर जैदपुर सहित सफदरगंज, सतरिख, कोठी, रामसनेहीघाट और असंदरा में पुलिस तैनात किये जाने के निर्देश दिये।

इस मामले में आईजी संजीव गुप्ता ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर टीमें गिरफ्तारी के लिए तैनात कर दी गयी हैं। पीड़िता के साथ दुष्कर्म पर आईजी ने कहा कि अभी उन्होंने पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं देखी है, इसलिए कहना मुश्किल है कि उसके साथ दुष्कर्म हुआ था या नहीं।

जानकारी के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में युवती के गुप्तांग में चोटें और अत्यधिक रक्तस्राव, गले को घोटना और मुंह दबाने की पुष्टि हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और जिस हालत में उसकी लाश बरामद की गयी थी, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि उसके साथ गैंगरेप के बाद नृशंसता की गयी होगी। हालांकि पुलिस अभी इस बारे में कुछ भी कहने से बच रही है।

महिला मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में मृतका के शव का पोस्टमार्टम पांच डॉक्टरों के पैनल ने किया। पोस्टमार्टम की पूरी प्रक्रिया को वीडियो रिकार्डिंग कर कैद किया गया है।

दलित युवती की लाश पोस्टमार्टम के लिए पहुंचने पर सपा और कांग्रेस के दिग्गज नेता वहां इकट्ठा हुए और योगी सरकार से पीड़िता के साथ न्याय की मांग की। कांग्रेस से राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया, उनके पुत्र तनुज पुनिया, पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप, विधायक गौरव रावत सहित कई पूर्व विधायक व जिलाध्यक्ष वहां पहुंचे।

Next Story

विविध

Share it