हाशिये का समाज

Uttar Pradesh News : देवी प्रतिमा छूने पर दलित की पीट-पीटकर हत्या, FIR में बाइक न देने पर पिटाई का आरोप

Janjwar Desk
5 Oct 2022 8:42 AM GMT
Uttar Pradesh News : देवी प्रतिमा छूने पर दलित की पीट-पीटकर हत्या, FIR में बाइक न देने पर पिटाई का आरोप
x
Uttar Pradesh News : दलित युवक की दुर्गा पंडाल में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, मृतक दलित युवक के परिजनों का आरोप है कि जगरूप को सिर्फ इसलिए पीट-पीटकर मार डाला गया क्योंकि उसने दुर्गा पंडाल में माताजी को छू लिया था...

Uttar Pradesh News : प्रतापगढ़ से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। जहां एक दलित युवक की दुर्गा पंडाल में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। मृतक दलित युवक के परिजनों का आरोप है कि जगरूप को सिर्फ इसलिए पीट-पीटकर मार डाला गया, क्योंकि उसने दुर्गा पंडाल में माताजी को छू लिया था।

मूर्ति छूने के कारण दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या

बता दें कि FIR में घटना की वजह कुछ और ही बताई गई है। एफआईआर में घटना की वजह बहन को छोड़ने के लिए बाइक ना देना बताया गया है। यह पूरी घटना 30 सितंबर की है। इससे जुड़ा एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। फुटेज में देखा जा सकता है कि युवक को पंडाल में पीटा जा रहा है। मृतक के परिजनों का कहना है कि पुलिस के दबाव में आकर उन्होंने अपना बयान बदल दिया। पुलिस के कहने पर ही उन्होंने एफआईआर में बाइक वाली बात लिखवाई है बल्कि हकीकत में उसे मूर्ति छूने के कारण पीटा गया था।

अधमरी हालत में युवक को छोड़ा घर

प्रतापगढ़ के पट्‌टी थाना क्षेत्र में दलित बस्ती उड़ैयाडीह में दुर्गा पंडाल सजा हुआ है। जजनीपुर गांव निवासी जगरूप गौतम 30 सितंबर को उसी पंडाल में गया था। शिवप्रसाद ने बताया कि वहां इस बात पर हंगामा हो गया कि मेरे ससुर जगरूप दलित हैं, तो उन्होंने माता का पैर कैसे छू लिया। वहां मौके पर मौजूद कुलदीप, संदीप और मुन्ना पाल ने उनको हाथों से, लातों से और डंडे से खूब पीटा। इसके बाद अधमरी हालत में उन्हें घर पर छोड़ गए। उस समय घर पर कोई नहीं था। शिवप्रसाद ने बताया- अगले दिन 1 अक्टूबर को मैं आया तो उनकी खराब हालत को देखकर गांव के बंगाली डॉक्टर को बुलाकर ले आया। डॉक्टर ने उन्हें देखकर दवा दी और इंजेक्शन लगाया। 2 अक्टूबर को उनकी मौत हो गई। ससुर की मौत होने के बाद हम लोगों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

घटना का सीसीटीवी फुटेज आया सामने

इस घटना से जुड़ा हुआ एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि यह सीसीटीवी फुटेज उसी दुर्गा पंडाल का है जहां दलित युवक जगरूप को मारा गया था। सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है कि एक व्यक्ति पंडाल के अंदर कुर्सी उठाए हंगामा कर रहा है। इसके बाद दो से तीन लोग आकर उसे गिरा देते हैं और बुरी तरह पीटने लगते हैं। बताया जा रहा है कि CCTV फुटेज में कुलदीप, संदीप और मुन्नापाल जगरूप को पीट रहे हैं।

परिजनों ने थाने में जाकर दर्ज कराया मुकदमा

दलित युवक जगरूप कि 2 अक्टूबर को मृत्यु हो गई। जिसके बाद परिजनों ने थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करवाई। परिजनों ने जो आरोप लगाए हैं और मुकदमे में लिखी हुई जो शिकायत है उन दोनों में अंतर है। एडिशनल एसपी प्रतापगढ़ विद्यासागर मिश्रा ने बताया कि रामपूरे गुलाल में पंकज दुबे और राम शिरोमणि मिश्र के घर पर लगे पंडाल को जगरूप देखने गए थे। वहां पहले से मौजूद कुलदीप और संदीप द्वारा कहा गया कि उन्हें बाइक से छोड़ दो। जगरूप ने मना किया तो उनसे मारपीट की गई। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। अभियुक्त फरार हैं। उन्हें पकड़ने की कार्रवाई की जा रही है।

5 लाख रुपए मुआवजा देने का आश्वासन

परिजन का कहना है कि वह अंतिम संस्कार तब तक नहीं करेंगे, जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होंगी। हालांकि प्रशासन के मनाने पर परिजन अंतिम संस्कार के लिए राजी हो गए हैं। प्रशासन ने भूमि आवंटन और 5 लाख रुपए मुआवजा देने का आश्वासन दिया है।

Next Story

विविध