Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

रामनगर में तीन दिवसीय साइंस-20 के केंद्र में रहेगा स्वास्थ्य का मुद्दा, विज्ञान को समाज-संस्कृति से जोड़ने की भी कोशिश

Janjwar Desk
27 March 2023 3:50 PM GMT
रामनगर में तीन दिवसीय साइंस-20 के केंद्र में रहेगा स्वास्थ्य का मुद्दा, विज्ञान को समाज-संस्कृति से जोड़ने की भी कोशिश
x
Uttarakhand news : यह सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि देश के लोगों को डॉक्टरों की जरूरत है और छात्र डॉक्टर बनना भी चाहते हैं, परंतु उन्हें डॉक्टर बनने का अवसर उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है...

Ramnagar news : 28 से 30 मार्च तक रामनगर में जी-20 के समानांतर साइंस-20 की बैठक के लिए समाजवादी लोक मंच द्वारा घोषित तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत पहले दिन 28 मार्च को दिन में 11.00 बजे से नगर पालिका सभागार में राउंडटेबल बैठक का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में भारत में हो रही साइंस-20 बैठक के मुद्दे, सभी को बीमारी का इलाज और रोकथाम, हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा, विज्ञान को समाज और संस्कृति से जोड़ना आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में भारतीय किसान यूनियन एकता उग्रराहां के नेता अवतार सिंह, एआईकेएमएस के नेता धर्मपाल सिंह, सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष इस्लाम हुसैन, भुवन पाठक, वन पंचायत संघर्ष मोर्चा के संयोजक तरुण जोशी व गोपाल लोधियाल, वन गूजर ट्राइबल संगठन से जुड़े अमीर हमजा, इसाक हुसैन, सौरभ इंसान समेत दर्जनों सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता भागीदारी करेंगे।

मंच के संयोजक मुनीष कुमार ने कहा कि 2017 में साइंस-20 की जर्मनी में शुरुआत हुयी थी, जिसका फोकस दुनिया के स्वास्थ्य में सुधार करना था। 6 साल बाद भी हमारे देश में आम आदमी को आसानी से इलाज उपलब्ध नहीं है। दुनिया के एक चौथाई से भी अधिक टीबी के मरीज हमारे देश में हैं।

पिछले वर्ष नीट परीक्षा लगभग 10 लाख छात्रों ने पास की थी, परंतु देश में मात्र 91 हजार ही एमबीबीएस की सीटें हैं। यह सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि देश के लोगों को डॉक्टरों की जरूरत है और छात्र डॉक्टर बनना भी चाहते हैं, परंतु उन्हें डॉक्टर बनने का अवसर उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

Next Story

विविध