आंदोलन

Uttar Pradesh News : इस गांव में 66 साल से नहीं मनाया गया रक्षाबंधन, वजह जान कर रह जाएंगे दंग

Janjwar Desk
11 Aug 2022 2:27 PM GMT
Uttar Pradesh News : इस गांव में 66 साल से नहीं मनाया गया रक्षाबंधन, वजह जान कर रह जाएंगे दंग
x

Uttar Pradesh News : इस गांव में 66 साल से नहीं मनाया गया रक्षाबंधन, वजह जान कर रह जाएंगे दंग

Uttar Pradesh News : आज देशभर में राखी का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन यूपी का एक गांव ऐसा भी है, जहां राखी का त्योहार को नहीं मनाया जाता...

Uttar Pradesh News : आज देशभर में राखी का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन यूपी का एक गांव ऐसा भी है, जहां राखी का त्योहार को नहीं मनाया जाता। गोंडा के भीकमपुर जगत पुरवा गांव में 66 साल से रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर कोई उत्सुकता नहीं रहती है। गांव के लोगों का कहना है कि अगर उन्होंने रक्षा बंधन का त्योहार मनाया तो उनके साथ अनहोनी हो सकती है।

1955 में रक्षाबंधन के दिन गांव में हो गई थी हत्या

गांव के लोगों का कहना है कि '1955 में इस गांव में रक्षाबंधन पर बहन ने भाई की कलाई पर राखी बांधी थी। उसी दिन गांव में एक की हत्या हो गई थी। उसके बाद से अभी तक गांव में रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाया जाता है।'

रक्षाबंधन मनाने पर अशोक घटनाएं घटने का है डर

आगे बताया कि गांव का हर एक शख्स अब रक्षा बंधन पर किसी बच्चे के पैदा होने का इंतजार कर रहा है। उनका कहना है कि ऐसा होने के बाद ही गांव में रक्षा बंधन मनाया जा सकेगा। जगत पुरवा गांव की छोटी सी आबादी के बीच करीब 200 बच्चे रहते हैं, जिन्हें राखी पर अशुभ घटनाओं का डर रहता है। गांव के बुजुर्गों से भी अक्सर इसके बारे में किस्से सुनने को मिलते हैं।

रक्षाबंधन पर कोई बहन अपने भाई के कलाई पर नहीं बांधती राखी

वजीरगंज के जगतपुरवा में रक्षा बंधन का त्योहार मनाए 6 दशक से ज्यादा समय बीत चुका है। इतना ही नहीं, इसके आसपास के गांव में भी लोग रक्षा बंधन का नाम सुनकर घबरा जाते हैं। रक्षा बंधन पर गांव में कोई बहन अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधती है। गांव के लोग नहीं चाहते कि उनके पूर्वजों द्वारा बनाई गई इस परंपरा को तोड़ा जाए। लोगों का मानना है कि यहां किसी भी घर में कोई बहन अपने भाई को राखी बांधती हैं तो अजीब सी घटनाएं देखने को मिलती हैं।

Next Story

विविध