राष्ट्रीय

तौकते तूफान से गुजरात में 53 लोगों की मौत, अरब सागर से 26 शव हुये बरामद

Janjwar Desk
20 May 2021 3:16 AM GMT
तौकते तूफान से गुजरात में 53 लोगों की मौत, अरब सागर से 26 शव हुये बरामद
x
भारतीय नौसेना द्वारा जारी की गयी रेस्क्यू ऑपरेशन की तस्वीर 
आपको बता दें कि मुंबई हाई के पास तूफान के कारण बार्ज P-305 जहाज डूब गया था। राहत एवं बचाव कार्य में अरब सागर से अब तक 26 शवों को बरामद किया गया है।

जनज्वार ब्यूरो। तौकते तूफान के कारण गुजरात में अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में महिलाओं की संख्या 23 है। अनुमान के अनुसार राज्य के ऊर्जा, सड़क व भवन विभाग को तूफान से 3000 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है।

तौकते तूफान के कारण राज्य को हुए नुकसान का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई सर्वेक्षण करते हुऐ जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने गुजरात को 1000 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। जिस परिवार में किसी की मृत्यु हुई है उन्हें 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा तथा घायलों को 50 हज़ार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा अमरेली में 16 लोगों की मौत हुई है । गिर सोमनाथ में 9, भावनगर में 8, अहमदाबाद में 7, खेड़ा में 3, पंचमहल में 3 लोगों की मौत हुई है। राजकोट, सूरत, नवसारी, आनंद, बड़ोदरा, वलसाड व पाटन में 1-1 मौत हुई है। तूफान के कारण बिजली के खंभे व तारों के टूटने के कारण 9600 से अधिक गांवों में बिजली गुल हुई है। सरकार के अनुसार अब तक 5400 से अधिक गाँवों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है ।

अरब सागर से 26 शव हुये बरामद-

आपको बता दें कि मुंबई हाई के पास तूफान के कारण बार्ज P 305 जहाज डूब गया था। राहत एवं बचाव कार्य में अरब सागर से अब तक 26 शवों को बरामद किया गया है। 61 लोग अब भी लापता हैं जिनकी तलाश जारी है। सैन्य जहाज व ONGC के जहाज रेस्क्यू में लगे हुए हैं।

नौसेना के अधिकारियों के अनुसार P 305 पर सवार 50 लोग व एक अन्य पोत पर सवार कम से कम 11 लोग अभी भी लापता हैं। कुल मिलाकर 61 लोग लापता हैं। तलाशी अभियान अभी 3 दिन और जारी रहेगा।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने उच्च स्तरीय जांच की घोषणा की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग और अन्य वैधानिक चेतावनियों के बाद बचाव हेतु उचित कदम उठाये गये थे या नहीं। इस जांच में जहाजों को सुरक्षित करने के लिए आपदा प्रबंधन हेतु जारी एसओपी का पालन किया गया था या नहीं। ONGC के जहाज चक्रवाती तूफान में कैसे फंसे? जैसे जरूरी सवालों के जवाब जांच में खोजे जायेंगे।

Next Story

विविध

Share it