Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

गौतम अडानी की Adani Data Network कंपनी को मिला टेलीकॉम सर्विस के लिए फुल टाइम लाइसेंस

Janjwar Desk
12 Oct 2022 7:58 AM GMT
Adani Enterprises : अडानी एंटरप्राइजेज का सितंबर तिमाही में मुनाफा 117% बढ़कर 461 करोड़ रुपए पहुंचा, आय में 3 गुना बढ़ोतरी
x

Adani Enterprises : अडानी एंटरप्राइजेज का सितंबर तिमाही में मुनाफा 117% बढ़कर 461 करोड़ रुपए पहुंचा, आय में 3 गुना बढ़ोतरी

Adani Data Network : कारोबार विस्तार के तहत अडाणी ग्रुप लगातार अपना दायरा बढ़ाती जा रही है कोयला, ग्रीन एनर्जी, बिजली वितरण और एविएशन सेक्टर के बाद अब गौतम अडाणी की कंपनी अडाणी डाटा नेटवर्क लिमिटेड को दूरसंचार सेवाओं के लिए एकीकृत लाइसेंस मिल गया है...

Adani Data Network : कारोबार विस्तार के तहत अडाणी ग्रुप लगातार अपना दायरा बढ़ाती जा रही है कोयला, ग्रीन एनर्जी, बिजली वितरण और एविएशन सेक्टर के बाद अब गौतम अडाणी की कंपनी अडाणी डाटा नेटवर्क लिमिटेड को दूरसंचार सेवाओं के लिए एकीकृत लाइसेंस मिल गया है। अब गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुवाई वाला अडानी ग्रुप (Adani Group) देशभर में हर तरह की दूरसंचार सेवाओं दे सकता है। अडानी डेटा नेटवर्क्स को सभी तरह की दूरसंचार सेवाओं (Telecom Services) का लाइसेंस मिल गया है। इसके बाद अब यह कंपनी पूरे देश में अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रदान कर सकती है।

सोमवार को जारी किया गया लाइसेंस

बता दें कि दो आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अडानी ग्रुप ने हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेकर टेलीकॉम सेक्टर में प्रवेश किया है। अब सूत्रों ने अडानी समूह की कंपनी एडीएनएल को एकीकृत दूरसंचार लाइसेंस दिए जाने की जानकारी दी है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा है कि अडानी डेटा नेटवर्क्स को यूएल (एएस) लाइसेंस मिल गया है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह लाइसेंस सोमवार को जारी किया गया था।

212 करोड़ में अडानी ग्रुप ने खरीदा स्पेक्ट्रम

बता दें कि अडाणी ग्रुप ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान करीब 20 वर्षो के लिए 212 करोड़ रुपए खर्च किए है। इसी खरीदारी के साथ गौतम अडाणी की कंपनी भी अब 5 जी के रेस में शामिल हो गई है। 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की खरीद की बात करें तो मुकेश अंबानी ने इसमें सबसे ज्यादा 88,078 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। वहीं सुनील भारती मित्तल की कंपनी एयरटेल ने इसके लिए 43,084 करोड़ खर्च किया है। देश की एक और बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडा-आइडिया ने 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए 18,799 करोड़ रुपए का खर्च किया है।

स्पेक्ट्रम का होगा कारोबार में ही इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि अडानी ग्रुप ने एक बयान में कहा था कि नए खरीदे गए 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है, जो अडानी ग्रप के बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण को तेज करेगा।

एयरटेल और जिओ ने शुरू की 5जी सेवाएं

गौरतलब है कि देश में एक अक्टूबर से 5जी सेवाएं (5G Services) लॉन्च हो गई हैं। एयरटेल (Airtel) 6 अक्टूबर से देश के 8 शहरों में 5जी सेवाएं दे रहा है। बता दें कि ये शहर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुक और वाराणसी हैं। वहीं, जियो (Jio 5G) ने दशहरे से चार शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में 5 जी ट्रायल शुरू किया है।

Next Story

विविध