Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Adani Mundra Port : शाहरूख-मूसेवाला का दीवाना और लग्जरी लाइफ जीने का आदी है 21000 करोड ड्रग्स तस्करी का आरोपी Kabir Talwar

Janjwar Desk
27 Aug 2022 5:09 AM GMT
Adani Mundra Port : शाहरूख-मूसेवाला का दीवाना, बिजनेस टाइकून और लग्जरी लाइफ जीने का आदी है 21000 करोड ड्रग्स तस्करी का आरोपी Kabir Talwar
x

Adani Mundra Port : शाहरूख-मूसेवाला का दीवाना, बिजनेस टाइकून और लग्जरी लाइफ जीने का आदी है 21000 करोड ड्रग्स तस्करी का आरोपी Kabir Talwar

Adani Mundra Port Drugs case : करीब एक साल पहले अडानी के मुंद्रा पोर्ट पर 3000 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी मामले में एनआईए ने कबीर तलवार उर्फ हरप्रीत तलवार को गिरफ्तार किया। वह भारत में ड्रग्स तस्करी का सरगना और अंतराष्ट्रीय ड्रग्स नेटवर्क का हिस्सा है।

Adani Mundra Port Drugs case : करीब एक साल पहले गुजरात में अडानी के मुंद्रा पोर्ट ( Adani Mundra Port ) पर 3000 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी ( Drugs smuggling ) मामले में एनआईए ( NIA ) ने दिल्ली के कारोबारी कबीर तलवार ( Kabir Talwar ) को गिरफ्तार कर लिया है। तलवार एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क का हिस्सा है। एनआईए ने अपनी जांच में 21000 करोड़ के ड्रग्स तस्करी मामले में नाम आने के बाद उसे गिरफ्तार किया है। देश की राजधानी दिल्ली में वह सम्राट होटल में प्लेबॉय क्लब, द व्हाइट, जज्बा और आरएसवीपी सहित 7 क्लबों का मालिक है।

मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स तस्करी में मामले में एनआईए द्वारा गिरफ्तार ( NIA arrest Kabit talwar ) किए जाने के बाद से दिल्ली से लेकर मुंबई तक रइसजादों और बिजनेस टाइकूनों के बीच कबीर तलवार का नाम की चर्चा में है। अब लोग भी यह जानना चाहते हैं कि आखिर फोर्ब्स पत्रिका में भी छप चुका कबीर तलवार कौन है?

कौन है कबीर तलवार



कबीर तलवार वर्तमान में दिल्ली के सात लग्जरी लाइफस्टाइल क्लबों का मालिक है। दिल्ली के शीर्ष क्लब और रेस्तरां का मालिक तलवार का सम्राट होटल में प्लेबॉय क्लब ( Playbooy ) भी है। प्लेबॉय क्लब नाइट क्लबों रिसॉर्ट्स और पत्रिकाओं की श्रृंखला का एक हिस्सा है जो प्लेबॉय द्वारा संचालित है। अमेरिका के शिकागो के इलिनोइस में 1960 में प्लेबॉय अस्तित्व में आया और दुनियाभर में छा गया।

कबीर तलवार एक रिच फैमिली से ताल्लुक रखने वाला शख्स है। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक दिल्ली के कुछ सबसे लोकप्रिय लाउंज और क्लब, आरएसवीपी जज्बा और प्लेबॉय क्लब का मालिक है। कबीर कॉलेज में दाखिल होने से पहले यानि 16 साल की उम्र में इस क्षेत्र में अपना कदम रख चुका था। बहुत कम उम्र में उसने एचएस इम्पोटेक्स के नाम से लेदराइट का आयात करना शुरू कर दिया था। उन्होंने ताइवान और थाईलैंड से विभिन्न लाइफस्टाइल उत्पादों का आयात किया। साथ ही भारत में लेदराइट प्रोडक्ट का शीर्ष आयातक बन गया।

बिजनेस टाइकून और लग्जरी लाइफ का दीवाना



कबीर तलवार ( Kabir Talwar ) का विवादों से पुराना नाता है। पिछले साल मार्च में उसे डीआरआई ने मुंबई में 4.75 करोड़ रुपए मूल्य की गुडांग गरम सिगरेट की 21,60,000 छड़ियों की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था। डीआरआई के एक बयान के मुताबिक तलवार ने दुबई से आने वाली एक आयात खेप में इन सिगरेटों की तस्करी का प्रयास किया था। तलवार के पा लगजरी कारों की एक श्रृंखला है। फोर्ब्स इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक तलवार ने चीन के आयात-निर्यात मेले से बहुत पहले एक व्यवसायी के रूप में अपना करियर शुरू किया। बाद में एच-एस 2007 में इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। लग्जरी लाइफ जीने का शौकीन होने की वजह से वो एक दशक के भीतर दुनिया की कुछ सबसे महंगी कारों का मालिक बन गया।

कंसट्रक्शन और रियल एस्टेट में भी आजमाया हाथ

2012 में कबीर तलवार Adani Mundra Port : शाहरूख-मूसेवाला का दीवाना, बिजनेस टाइकून और लग्जरी लाइफ जीने का आदी है 21000 करोड ड्रग्स तस्करी का आरोपी Kabir Talwar ने कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट में शिफ्ट हो गया। 2013 में उसने 2 खुदरा दुकानों के साथ अपना खुद का ब्रांड टोट्स गैलोर फुटवियर और हैंडबैग लॉन्च किया। 2016 में उसने फिट फ्रेश फूड लॉन्च किया। फिट फ्रेश फूड के तहत उसने आरएसवीपी, जज्बा और प्लेबॉय क्लब दिल्ली का अधिग्रहण कर लिया। वह दिल्ली में अन्य कंपनियों का भी मालिक है जिसके तहत वह फर्नीचर, जूते और आभूषण आयात करता है। वह दिल्ली में चार अन्य परियोजनाओ ंपर भी काम कर रहा है। ?

भारत में ड्रग्स कारोबार का सरगना

एनआईए ( NIA ) के सूत्रों के मुताबिक कबीर तलवार Adani Mundra Port : शाहरूख-मूसेवाला का दीवाना, बिजनेस टाइकून और लग्जरी लाइफ जीने का आदी है 21000 करोड ड्रग्स तस्करी का आरोपी Kabir Talwar उर्फ हरप्रीत तलवार अंतररार्ष्टीय ड्रग्स नेटवर्क का हिस्सा है। वह भारत में ड्रग्स कारोबार का सरगना है। वह कथित तौर पर ड्रग्स की तस्करी करता है, उन्हें अलग-अलग पेडलर्स को बेचता है और इससे बने पैसे अफगानिस्तान में हवाला चैनलों का उपयोग करके लोगों को भेज देता है। इसके बदले में वो तलवार को अकूत पैसा मुहैया कराते हैं। खास बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्करी का नेटवर्क आतंकवादी कनेक्शन होने की भी सूचना है। तलवार अफगानिस्तान से भारत में बड़ी मात्रा में हेरोइन की तस्करी में शामिल है। वह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी सहित कई राज्यों में हेरोइन की आपूर्ति करने में पेडलर्स की मदद करता है। कबीर तलवार को दिल्ली, कोलकाता, पंजाब और गुजरात में कई स्थानों पर तलाशी के बाद एनआईए ने तलवार को हिरासत में लिया है। दरअसल, पिछले साल 12 सितंबर को दो कंटेनर ईरान के रास्ते अफगानिस्तान से मुंद्रा बंदरगाह पहुंचे थे। इन कंटेनरों से 3000 किलो हेरोइन बरामद हुई थी, जिसकी अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत 21000 करोड़ रुपए है। इस मामले की जांच में एनआईए को सौंपी गई थी। एनआईए ने इस मामले में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें पांच अफगान और पांच भारतीय शामिल हैं। छह अन्य जिनमें एक ईरानी और पांच अफगानी अभी फरार चल रहा है। ?

मुंद्रा पोर्ट पर बरामद हुआ था खतरनाक रसायन

बता दें कि बीते साल नवंबर में अडानी समूह के मुंद्रा पोर्ट पर खतरनाक रेडियोएक्टिव पदार्थ काफी अधिक मात्रा में बरामद किया गया था। डीआरआई और कस्टम की टीम ने एक विदेशी जहाज पर संदेह के आधार पर कई कंटेनर की जांच की थी। इन कंटेनरों रेडियो एक्टिव पदार्थों वाली सामग्री बरामद हुई थी। इसे पाकिस्तान के कराची से भारत के मुंद्रा या किसी अन्य बंदरगाह नहीं बल्कि चीन के शंघाई भेजा जा रहा था।

Next Story

विविध