Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

AFSPA : अफस्पा को हटाने की मांग कर रहे अब भाजपा के सहयोगी सीएम

Janjwar Desk
7 Dec 2021 9:59 AM GMT
AFSPA : अफस्पा को हटाने की मांग कर रहे अब भाजपा के सहयोगी सीएम
x
AFSPA : मेघालय के मुख्यमंत्री संगमा ने कहा कि वह अफस्पा को खत्म करने की जरूरत के बारे में व्यक्तिगत रूप से अमित शाह से बात करेंगे.....

दिनकर कुमार की रिपोर्ट

AFSPA : नगालैंड के सीएम नेफिउ रियो (Neiphiu Rio) और उनके मेघालय समकक्ष कोनराड संगमा (Conrad Sangma), दोनों एनडीए सहयोगी, सोमवार को पूर्वोत्तर से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को वापस लेने की मांग करने वालों की सूची में शामिल हो गए। दोनों ने इसे कानून का एक 'कठोर' स्वरूप करार दिया जो सेना (Indian Army) को बिना वारंट के गिरफ्तार करने और बिना जवाबदेही के हत्या करने की अनुमति देता है।

'सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम ने भारत की छवि को काला कर दिया है, जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश (Democratic Country) है। इस कठोर कानून को हटा दिया जाना चाहिए,' रियो ने शनिवार के असफल सेना अभियान के दौरान मारे गए 14 नागरिकों के लिए आयोजित एक सामूहिक अंतिम संस्कार सेवा में शोक व्यक्त करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि अफस्पा नागालैंड (Nagaland) में 59 साल से लागू है। यह कानून 25 विद्रोही समूहों के साथ संघर्षविराम के बावजूद लागू हैं। 'लेकिन फिर भी वे (केंद्र) अधिनियम को नहीं हटाते हैं। उनका (केंद्र) तर्क है कि उग्रवाद और नागा आंदोलन अभी भी जीवित हैं, और जब तक संघर्ष का समाधान नहीं हो जाता, वे इस अधिनियम को नहीं हटा सकते। मैं उनसे पूछ रहा हूं, जब सभी विद्रोही समूह संघर्ष विराम में हैं और शांति कायम है, तो आप हमारे राज्य को अशांत क्षेत्र के रूप में क्यों टैग करते हैं? हर बार जब राज्य कैबिनेट केंद्र से अशांत क्षेत्र के टैग का विस्तार नहीं करने की सिफारिश करती है, तो दिल्ली इसका विस्तार कर देती है।'

मेघालय के मुख्यमंत्री संगमा ने कहा कि वह अफस्पा को खत्म करने की जरूरत के बारे में व्यक्तिगत रूप से अमित शाह से बात करेंगे। उन्होंने कहा, 'हमने देखा है कि अफ्सपा लगाने से वास्तव में कोई परिणाम नहीं निकला है और पिछले कई वर्षों में यह अधिनियम लागू रहा है। यह केवल प्रति-उत्पादक साबित होता रहा है,' उन्होंने कहा।

अफस्पा नागालैंड में कई दशकों से लागू है और 3 अगस्त, 2015 को नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (एनएससीएन-आईएम) के नागा विद्रोही इसाक-मुइवा गुट द्वारा एक फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बावजूद वापस नहीं लिया गया है।

नागा विद्रोही संगठनों के प्रमुख समूह एनएससीएन-आईएम ने अगस्त 1997 में केंद्र सरकार के साथ युद्धविराम समझौता किया था और तब से शांति वार्ता में भाग ले रहा है। इस संगठन ने 23 साल पहले संघर्ष विराम संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद दिल्ली और यहां तक कि भारत के बाहर भी केंद्र सरकार के साथ लगभग 80 दौर की वार्ता की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने 2015 में एनएससीएन-आईएम के साथ एक 'फ्रेमवर्क समझौते' पर हस्ताक्षर किए थे। केंद्र के साथ मतभेद एक अलग ध्वज और एक अलग संविधान की मांग पर बना हुआ है।

एक अलग नागा राज्य नागालिम के लिए एनएससीएन-आईएम लंबे समय से म्यांमार के नागा बहुल क्षेत्रों के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों को एकत्रित करने की मांग करता रहा है।

दूसरी तरफ मणिपुर में, विभिन्न उग्रवादी संगठनों की हालिया हिंसक गतिविधियों के मद्देनजर, मणिपुर सरकार ने इंफाल नगरपालिका क्षेत्रों को छोड़कर, राज्य भर में अफस्पा के तहत 'अशांत क्षेत्र का दर्जा' बढ़ाया है। मणिपुर गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 'अशांत क्षेत्र' की स्थिति में वृद्धि सेना, अर्ध-सैन्य बलों और राज्य में तैनात विभिन्न अन्य सुरक्षा बलों को व्यापक अधिकार प्रदान करती है।

मणिपुर में 1980 से और कई अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में आतंकवाद को रोकने के लिए इस अधिनियम लागू किया जाता रहा है और समय-समय पर इसे बढ़ाया गया है।

मणिपुर के अलावा अफस्पा असम और नागालैंड में भी लागू है, और अरुणाचल प्रदेश के तिरप और चांगलांग जिलों में भी लागू है।

अधिनियम को एक 'कठोर कानून' करार देते हुए मणिपुर की प्रसिद्ध मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला ने 2016 के मध्य तक 16 वर्षों तक अफस्पा को रद्द करने की मांग करते हुए संघर्ष किया था।

त्रिपुरा एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ अफस्पा को तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार ने उग्रवादी गतिविधियों के नियंत्रित होने के बाद कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया-मार्क्सवादी के दिग्गज मुख्यमंत्री माणिक सरकार के नेतृत्व में 1998 में वापस ले लिया था।

1958 में संसद के एक अधिनियम के रूप में पारित अफस्पा अशांत क्षेत्रों में भारतीय सशस्त्र बलों को विशेष अधिकार प्रदान करता है। वर्तमान में अफस्पा जम्मू और कश्मीर, असम, नागालैंड, और अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के कुछ हिस्सों में लागू है।

इसके प्रावधानों के तहत सशस्त्र बलों को बिना वारंट के गोली मारने, घर में घुसने और तलाशी लेने और किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने का अधिकार दिया गया है।

अधिनियम के आलोचकों के अनुसार यह सुरक्षा बलों को असीमित शक्तियां प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर हत्याएं हुई हैं। इस अधिनियम के कारण 1980 के दशक के बाद से मणिपुर में हुई कथित 1528 हत्याओं के खिलाफ 2012 में एक्सट्रा ज्यूडिशियल एक्सक्यूशन विक्टिम फेमिलीज़ एसोसिएशन ऑफ मणिपुर ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

इरोम ने 9 अगस्त, 2016 को अपनी भूख हड़ताल समाप्त कर दी थी। उन्होंने अपने फैसले के पीछे दो कारणों का हवाला दिया। पहला यह कि उनकी भूख हड़ताल का सरकार पर बहुत कम प्रभाव पड़ा था, और सरकार ने उनकी भूख हड़ताल के दौरान अफस्पा को हटाने का कोई प्रयास नहीं किया।

Next Story