Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agnipath Scheme Ki Agnipriksha : अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन, गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोका, बोगियों में जमकर तोड़फोड़

Janjwar Desk
16 Jun 2022 10:45 AM GMT
Agnipath Scheme Ki Agnipriksha : अग्निपथ योजना के विरोध में उग्र युवाओं का हिंसक प्रदर्शन, गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोका, बोगियों में जमकर तोड़फोड़
x
Agnipath Scheme Ki Agnipriksha : बिहार के गया जिले में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा, बेलागंज में उग्र युवाओं ने गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर उसमें तोड़फोड़ कर दी...

Agnipath Scheme Ki Agnipriksha : सेना में केवल 4 साल की भर्ती वाली योजना 'अग्निपथ स्कीम' (Agnipath Scheme) युवाओं को पसंद नहीं आ रही है। इस योजना ऐलान होने के बाद से ही बिहार (Bihar) में गुस्साए छात्रों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों और शहरों में इस योजना का विरोध किया जा रहा यही। विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र अब इतने उग्र हो चुके हैं कि वे संपत्ति की तोड़-फोड़ और आगजनी पर उतर आए है। अब आक्रोशित छात्रों ने गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर उसकी बोगियों में जमकर तोड़फोड़ की है।

उग्र युवाओं ने जमकर काटा बवाल

बिहार (Bihar) के गया (Gaya) जिले में गुरुवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme Ki Agnipriksha) के खिलाफ सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा। बेलागंज में उग्र युवाओं ने गया-पटना पैसेंजर ट्रेन (Gaya Patna Passenger) को रोककर उसमें तोड़फोड़ कर दी। गया के कुछ इलाकों में भी तोड़फोड़ और आगजनी की गई। बेलागंज में अभ्यर्थियों ने नेशनल हाईवे 83 को जाम कर दिया, इससे सड़क पर आवागमन बाधित हो गया।

यात्रियों बाहर निकलकर ट्रेन में तोड़फोड़

बता दें की गया जिले में गुरुवार को कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन हुआ। बेलागंज में अभ्यर्थियों ने एनएच 83 को जाम कर दिया। साथ ही रेलवे स्टेशन पर गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया। उपद्रवियों ने ट्रेन के अंदर से सभी यात्रियों को बाहर निकाला और फिर बोगियों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। ट्रेन की अधिकतर बोगियों में खिड़कियां और सीटें तोड़ी गई हैं।

कई जगह विरोध में हुई आगजनी

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार टिकारी में भी सड़क पर आगजनी कर अभ्यर्थियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। आक्रोषित युवा सेना भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम का विरोध कर इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। गया के सिटी एसपी राकेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को गया शहर में कुछ जगहों पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया।

उपद्रवियों को लिया गया हिरासत में

राकेश कुमार ने कहा कि कुछ उपद्रवियों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हिरासत में लिया गया है। कुछ जगहों पर राहगीरों को रोककर उनकी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई। एसपी ने बताया कि गया जंक्शन रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल और आरपीएफ की तैनाती की गई है। अभ्यर्थियों से हुई झड़प में कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं और उनका अस्पताल में इलाज कराया गया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध