Top
राष्ट्रीय

लालू प्रसाद का इलाज कर चुकी टीम इस बार भी तैनात, पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित होने के कारण बढ़ी चिंता

Janjwar Desk
24 Jan 2021 2:22 PM GMT
लालू प्रसाद का इलाज कर चुकी टीम इस बार भी तैनात, पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित होने के कारण बढ़ी चिंता
x

(File photo)

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पहले से ही लगभग 15 बीमारियों से पीड़ित हैं, शुगर, किडनी प्रॉब्लम के अलावा उनके दिल की सर्जरी भी हो चुकी है, इसलिए हर कदम फूंक-फूंककर उठाया जा रहा है...

जनज्वार। दिल्ली एम्स में इलाज करा रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य के ताजा अपडेट के मुताबिक लालू यादव की डायग्नोसिस के क्रम में उनके कई नए टेस्ट कराए गए हैं। एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम टेस्ट इसलिए करा रही है ताकि यह पता चले कि लालू यादव के फेफड़े में इंफेक्शन का स्तर क्या है और उन्हें सांस लेने में तकलीफ की असल वजह क्या रही है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली एम्स में लालू यादव का इलाज उन्हीं कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर राकेश यादव की निगरानी में हो रहा है, जो पहले भी लालू यादव का इलाज कर चुके हैं। इसलिए अच्छी बात यह है कि उन्हें लालू यादव की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पहले से पूरी जानकारी है।

चिंता की बात यह है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पहले से ही लगभग 15 बीमारियों से पीड़ित हैं। शुगर, किडनी प्रॉब्लम के अलावा उनके दिल की सर्जरी भी हो चुकी है, इसलिए हर कदम फूंक-फूंककर उठाया जा रहा है। रिम्स में पहले ही डॉक्टरों ने कहा दिया था कि उनकी किडनी 25 फीसदी ही काम कर रही है।

इस बीच लालू प्रसाद के पुत्र और बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने राजद कार्यकर्ताओं और समर्थकों से एम्स में भीड़ न लगाने और लालू यादव के जल्द स्वस्थ होने की दुआ करने अपील की है।


तेजस्वी ने रविवार को ट्वीट कर कहा 'राजद के सभी नेताओं कार्यकर्ताओं से अपील है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय श्री लालू प्रसाद जी को सघन चिकित्सीय देखभाल की ज़रूरत है अतः किसी भी स्थिति में AIIMS में भीड़ ना लगाए। अभी किसी से मिलने की अनुमति नहीं है। कृपया आप जहां हैं वहीं से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करें।'

उधर लालू प्रसाद के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बिहार में पार्टी के नेता-कार्यकर्ता से लेकर समर्थक तक चिंतित हैं। लोग उनके स्वास्थ्य से जुड़ी पल पल की रिपोर्ट जानना चाह रहे हैं। इस बीच बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद की सेहत में बीती रात से हल्‍का सुधार आया है।

यह भी बताया जा रहा है कि लालू यादव ने कल रात को खाना खाया था और आज उन्होंने सुबह का नाश्ता भी किया है। दिल्ली एम्स में लालू प्रसाद की तबीयत पर लगातार नजर रखने के लिए डॉक्टरों की टीम बनाई गई है। फिलहाल लालू यादव को कार्डियोथोरेसिक सेंटर के कोरोनरी केयर यूनिट में भर्ती किया गया है।

बता दें कि रांची रिम्स में इलाज के दौरान अचानक ज्यादा सेहत बिगड़ने के कारण शनिवार को शाम में लालू यादव को रांची रिम्स से दिल्ली एम्स शिफ्ट किया गया था। लालू यादव के साथ उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती इस वक़्त अस्पताल में मौजूद हैं।

इससे पहले रांची स्थित रिम्स के डॉक्टरों ने इस बात की जानकारी दी थी कि लालू यादव के फेफड़ों में पानी भरने से उनकी तबीयत बिगड़ी थी। रिम्स की मेडिकल बोर्ड ने फैसला लिया था कि लालू यादव की उम्र को देखते हुए उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधा की जरूरत है। मेडिकल बोर्ड ने लालू प्रसाद को दिल्ली रेफर करना का निर्णय लिया। इसके बाद उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स ले जाया गया।

बता दें कि 72 साल के लालू यादव की शुक्रवार रात तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उनके शुभचिन्तकों में बेचैनी हो गई थी और समर्थक उनके जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे थे। लालू यादव से मिलने उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और पूर्व डिप्टी सीएम और उनके बेटे तेजस्वी यादव भी पहुंचे थे।

Next Story

विविध

Share it