Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Assam Flood : असम में बाढ़ से 47 लाख लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हुई

Janjwar Desk
22 Jun 2022 11:21 AM GMT
Assam Flood : असम में बाढ़ से 47 लाख लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हुई
x

Assam Flood : असम में बाढ़ से 47 लाख लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हुई

Assam Flood : मध्य असम के नागांव में फंसे लोगों को बचाने के मिशन पर एक पुलिस अधिकारी और एक कांस्टेबल नदी की तेज धाराओं में बह गए, असम में बाढ़ से 47 लाख प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है...

जनज्वार डेस्क। परसों न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले पेज पर असम की बाढ़ की तस्वीर छापी थी। कल जापान के प्रधानमंत्री ने जापान की बाढ़ पर अफसोस जताते हुए ट्वीट किया। और आज देश के कोने-कोने से रिपोर्टर पहली बार असम पहुंचे...शिवेसना के विधायकों की बाइट लेने। आज की पत्रकारिता की यही विडंबना है।

मध्य असम के नागांव में फंसे लोगों को बचाने के मिशन पर एक पुलिस अधिकारी और एक कांस्टेबल नदी की तेज धाराओं में बह गए। असम में बाढ़ से 47 लाख प्रभावित, मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है।

23 लाख से अधिक लोग 810 अस्थायी राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। नागांव के कामपुर थाने के प्रभारी अधिकारी संमुजल काकोटी और कांस्टेबल राजीव बोरदोलोई उन चार पुलिसकर्मियों में शामिल थे, जो बाढ़ वाले इलाके में फंसे ग्रामीणों के एक एसओएस का जवाब देते हुए भंवर में फंस गए थे। आपदा प्रतिक्रिया कर्मियों ने दो पुलिसकर्मियों को बचाया, लेकिन काकोटी और उनके सहयोगी को नहीं बचा सके।

आईएमडी की ओर से और भीषण बारिश की चेतावनी के बीच सोमवार को सात अन्य लोगों के लापता होने की सूचना मिली।

गृह मंत्री अमित शाह ने असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को फोन किया। उन्होंने कहा कि नुकसान का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय टीम जल्द ही राज्य का दौरा करेगी। राज्य सरकार ने बराक घाटी में ईंधन और गो-बैग को एयरलिफ्ट करने के लिए भारतीय वायुसेना के एक विमान की मांग की, जो बाढ़ और भूस्खलन से राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया था। सरमा ने कहा, ''कार्बी आंगलोंग को छोड़कर, अन्य सभी 34 जिले वर्तमान में बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हैं। ब्रह्मपुत्र घाटी और बराक घाटी के बीच संचार पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।''

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, राज्य के 36 में से 32 जिलों में 55,42,053 लोग प्रभावित हुए हैं। ताजा मौतों में से तीन कामरूप से और एक-एक दरांग, करीमगंज, तामूलपुर और उदलगुरी से हुई हैं। कामरूप से एक व्यक्ति भी लापता था। ताजा मौतों के साथ इस साल मरने वालों की संख्या 89 हो गई है। 12.51 लाख लोगों के साथ बारपेटा सबसे अधिक प्रभावित जिला है, इसके बाद धुबरी में 5.94 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और दारांग 5.47 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

Next Story

विविध