राष्ट्रीय

Bhopal News: उम्र बढ़ाकर छात्र ने शिक्षक की बेटी से रचाई शादी, ससुर ने स्कूल से बर्थ सर्टिफिकेट निकलवा कर ठोका केस

Janjwar Desk
4 Jan 2022 12:02 PM GMT
Dhanbad News : नवविवाहिता ने छोड़ा अपने पति का घर, सहेली के प्यार में थी पागल
x

नवविवाहिता ने छोड़ा अपने पति का घर, सहेली के प्यार में थी पागल

Bhopal News: टीचर की बेटी से शादी के लिए छात्र ने बढ़ाई अपनी उम्र, लड़की के पिता ने बर्थ सर्टिफिकेट निकलवा कर दामाद पर किया केस

Bhopal News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल में एक लड़के को अपनी गर्लफ्रेंड से शादी की धुन इस कदर सवार थी कि उसने जाली सर्टिफिकेट बनवाकर अपनी उम्र 20 साल से बढ़ाकर 22 साल कर ली। मगर, लड़के के ससुर ने ही उसकी पोल खोल कर रख दी। दरअसल, किशोर ने जिस लड़की से शादी के लिए यह सब किया, वह उसके स्कूल टीचर की बेटी है। अपने से उम्र में दो साल बड़ी गर्लफ्रेंड से भागकर शादी करने के लिए उसने मार्कशीट में उम्र की हेराफेरी करा ली। इससे नाराज ससुर ने दामाद के स्कूल से उसका बर्थ सर्टिफिकेट (Fake Birth Certificate) निकलवाया और उसे नाबालिग करार देते हुए केस भी ठोक दिया। जांच में पता चला कि शादी के वक्त लड़के की उम्र 20 साल ही थी।

शादी और नकली सर्टिफिकेट का ये अनोखा मामला भोपाल के गुनगा इलाके के पोलीखेड़ी गांव का है। यहां के रहने वाले शिक्षक की 22 साल की बेटी ने भोपाल स्तित गीतांजलि कॉलेज से साल 2020 में ग्रेजुएशन पास किया है। लड़की के पिता ने बताया कि वे 23 नवंबर 2020 को बेटी को लेकर ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Transfer Certificate) लेने के सिलसिले में कॉलेज गए थे। पिता ने पुलिस को बताया कि बेटी को कॉलेज के गेट पर छोड़कर वह किसी काम से चले गए। 1 घंटे बाद जब वह कॉलेज लौटे तो बेटी नहीं मिली।

लड़के ने बताया खुद को बालिग

इसके बाद पिता ने गौतमनगर थाने में बेटी की गुमशुदगी दर्ज कराई। घटना के दूसरे दिन पता चला कि शहर के इमला चौकी इलाके में रहने वाले लोकेश मेहर ने उनकी बेटी को भगाकर उसके साथ रातीबड़ इलाके की एक संस्था में शादी (Love Marriage) कर ली है। इसके बाद पुलिस ने युवक-युवती को बरामद कर लिया। दोनों ने बताया कि उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की है। दोनों ने खुद को बालिग बताया जिसके बाद पुलिस ने दोनों को छोड़ दिया था।

बर्थ सर्टिफिकेट ने खोली पोल

इन सब के बावजूद लड़की के पिता ने अपनी ओर से तहकीकात जारी रखी। उन्होंने बेटी की शादी कराने वाली संस्था से लड़के के दस्तावेज लिए। पता चला कि लोकेश ने शादी के लिए जो मार्कशीट लगाई थी, उसमें उसका जन्म तिथि 1 फरवरी 1998 दर्ज कराया है। इस हिसाब से 2020 में शादी के वक्त उसकी उम्र 22 साल थी। इसके बाद लड़की के पिता लोकेश के स्कूल हराखेड़ा पहुंचे। वहां उन्होंने अपने दामाद के मार्कशीट की असल कॉपी निकलवाई। असली सर्टिफिकेट में लड़के की डेट ऑफ बर्थ 1 फरवरी 2001 पाई गई। इस हिसाब से शादी के वक्त लड़के की उम्र 20 साल (Legal Age of Marriage) थी। लोकेश इस स्कूल में 2012 से 2017 तक छात्र रहा है। शिकायत पर पुलिस ने जांच की तो पता चला कि लोकेश ने शादी के लिए फर्जी मार्कशीट बनवाई है। इसमें उसने उम्र बढ़ाकर लिखा दी। पुलिस ने लड़की के पिता की शिकायत पर आरोपी लड़के पर केस दर्ज कर लिया है।

प्राइवेट स्कूल से बनबाई फर्जी मार्कशीट

जानकारी के अनुसार, लोकेश ने फर्जी मार्कशीट प्राइवेट स्कूल से बनवाई थी। इसमें उसने अपनी उम्र बढ़ाकर 22 साल कर दी। पुलिस ने मार्कशीट बनाने वाले को भी आरोपी बनाया है। फिलहाल, पुलिस स्कूल के प्रिंसिपल की तलाश में पुलिस जुटी है।

Next Story

विविध