मध्य प्रदेश

Bhopal News: भोपाल में आवारा कुत्तों का आतंक, चार साल की बच्ची को घेरकर कई जगह से नोंचा

Janjwar Desk
2 Jan 2022 10:05 AM GMT
bhopal news
x

(CCTV में कैद हुई पूरी घटना)

बच्ची को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। सीसीटीवी वीडियो सामने आने के बाद इस गंभीर मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है...

Bhopal News: भोपाल शहर के बागसेवनियां के अंजलि विहार फेस-2 में चार साल की एक मासूम बच्ची पर पांच आवारा कुत्तों (Street Dog's) ने हमला कर दिया। इससे बच्ची लहूलुहान हो गई। एक राहगीर ने कुत्तों को भगाया, तब जाकर बच्ची की जान बच सकी। इस मामले में मप्र मानव अधिकार आयोग ने जवाब तलब किया है।

जानकारी के मुताबिक, घटना शनिवार शाम की बताई जा रही है। बच्ची के पिता घटनास्थल के पास निर्माणाधीन मकान में मजदूरी करते हैं। एक घर पर लगे सीसीटीवी कैमरे में घटना रिकॉर्ड हो गई। सीसीटीवी में दिख रही फुटेज के अनुसार बच्ची पास ही खेल रही थी, तभी आवारा कुत्तों के एक झुंड ने बच्ची पर अचानक हमला कर दिया और उसे बुरी तरह नोंच डाला।

बच्ची को सिर, कान और हाथ में गहरे जख्म हुए हैं और शरीर मे कई जगह चोट भी लगी है। बच्ची को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है। सीसीटीवी वीडियो सामने आने के बाद इस गंभीर मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग ने नगर निगम, आयुक्त भोपाल एवं जिला प्रशासन भोपाल के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अगले सात दिन में इस घटना पर जवाब मांगा है।

आयोग द्वारा भेजे नोटिस में नगर निगम, आयुक्त भोपाल को निम्न बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी देने को कहा गया है। वर्ष 2021 में कितने आवारा कुत्तों को स्टरलाईज्ड किया गया? इसकी वार्डवार जानकारी दें। कितने रैबिड आवारा कुत्तों को शहर की सड़कों से बाहर किया गया? एनीमल बर्थ कन्ट्रोल (डाग्स) नियम के तहत मॉनिटरिंग कमेटी की मासिक बैठकों की कॉपी।

आवारा कुत्तों के काटने की घटनाओं का वार्डवार विवरण और प्रत्येक घटना पर निगम द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी। वर्तमान घटना में पीड़ित बच्ची के पिता को दी गई क्षतिपूर्ति राशि, वर्तमान घटना में पीड़ित बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट की कॉपी मांगी गई है। इस मामले में सात दिन में जवाब देने का कहा गया है।

Next Story

विविध