Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Bihar News : हेडमास्टर ने पढ़ने आए बच्चों से कराई मजदूरी, वीडियो वायरल होने पर DM ने लिया संज्ञान

Janjwar Desk
28 July 2022 6:15 PM GMT
Bihar News : हेडमास्टर ने पढ़ने आए बच्चों से कराई मजदूरी, वीडियो वायरल होने पर DM ने लिया संज्ञान
x

Bihar News : हेडमास्टर ने पढ़ने आए बच्चों से कराई मजदूरी, वीडियो वायरल होने पर DM ने लिया संज्ञान

Bihar News : बिहार के जहानाबाद के एक सरकारी स्कूल में बच्चों से ईंट लगवाया जा रहा है। फावड़ा से जमीन खुदवाई जा रही है, स्कूल के हेडमास्टर मारपीट का डर दिखा कर बच्चों से पढ़ाई न करवा उनसे मजदूरी करवाते हैं...

Bihar News : बिहार (Bihar News) के जहानाबाद के एक सरकारी स्कूल में बच्चों से ईंट लगवाया जा रहा है। फावड़ा से जमीन खुदवाई जा रही है। स्कूल के हेडमास्टर मारपीट का डर दिखा कर बच्चों से पढ़ाई न करवा उनसे मजदूरी करवाते हैं। इसका वीडियो भी सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो वायरल होने के बाद जांच के लिए खुद DM रिची पांडेय भी आज स्कूल पहुंचे। मामला काको ब्लॉक के मध्य विद्यालय सुलमानपुर का है।

बच्चों को डरा-धमका कर करवाई मजदूरी

वहीं इस मामले में बच्चों का कहना है कि प्रधानाध्यापक आलोक देव रविदास डरा-धमका कर उनसे मजदूरी करवा रहे हैं। कभी ईंट लगवाया जाता है तो कभी करकट रखने के लिए हमलोगों को कहा जाता है। वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है कि बच्चे हाथ में फावड़ा लेकर मिट्टी बना रहे हैं। यही नहीं कुछ बच्चे ईंट भी लगा रहे हैं।

वीडियो वायरल होने पर DM ने लिया संज्ञान

इस मामले की जांच करने आए DM रिची पांडेय ने कहा कि मुझे इस घटना की जानकारी मिली है। मैं इसकी जांच कर रहा हूं। जो लोग भी इसमें दोषी पाए जाएंगे, उन पर कार्रवाई किया जाएगा। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र कुमार को भी विद्यालय बुलाया गया है। वो भी मामले की जांच कर रहे हैं। हमने कुछ बच्चों से गुप्त रूप से भी बात की है। सभी पॉइंट पर जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा।

हेडमास्टर ने कृत्य पर दी सफाई

वहीं प्रधानाध्यापक का कहना है कि बच्चों से पढ़ाई के दौरान कोई काम नहीं लिया गया है। कुछ काम कराया गया है, लेकिन वो भी इसलिए कि क्योंकि मजदूर नहीं मिल रहे। बच्चों ने खुद ही कहा कि हम यह कर लेंगे, इसलिए उनसे वो सब काम कराया गया है।

सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा है वायरल

बता दें कि बिहार के जहानाबाद जिले के काको प्रखंड क्षेत्र के सुलेमानपुर में जहां उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुलेमानपुर में स्कूली बच्चों से बाल मजदूरी करने का वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में आप देखा जा सकता है कि किस तरह स्कूल के प्रधानाध्यापक बच्चों से स्कूल में लकड़ियां कटवा रहे है, तो कभी बच्चों को दीवार पर चढ़ा कर किचेन का शेड बनवा रहे हैं। इतना ही नहीं वायरल वीडियो में गुरु जी बच्चों से कुएं से ईंट निकलवाते भी नजर आ रहे हैं।

Next Story

विविध