Top
बिहार

जागी बिहार सरकार, पीपीई किट पहन स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे NMCH के कोरोना वार्ड में

Janjwar Desk
23 July 2020 11:26 AM GMT
जागी बिहार सरकार, पीपीई किट पहन स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे NMCH के कोरोना वार्ड में
x
बिहार में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इन सबके बीच कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल NMCH की कुव्यवस्था की खबरें खूब सुर्खियां बनीं।

जनज्वार ब्यूरो, पटना। बिहार में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों और अस्पतालों की कुव्यवस्था की खबरों के सुर्खियों में आने के बाद जगी है बिहार सरकार। आज स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय पीपीई किट पहन खुद ही NMCH पहुंच गए और व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कई आवश्यक निर्देश भी दिए।

कोरोना डेडिकेटेड NMCH में मरीजों के बीच वार्ड में शव पड़े होने का वीडियो दो बार वायरल हुआ था। इसके बाद एंबुलेंस न मिलने पर एक कोरोना संक्रमित मृतक का शव परिजनों द्वारा ऑटो में ले जाने की खबर भी सामने आई थी। इन सबको लेकर विपक्षी दल, खासकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव खासे आक्रामक थे और सरकार पर निशाना साध रहे थे।

मंत्री मंगल पाण्डेय ने NMCH के कोरोना वार्ड में जाकर मरीजों का हालचाल लिया और उनको मिल रही सुविधाओं और हो रही दिक्कतों की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

एक केंद्रीय टीम ने भी बिहार का दौरा किया था। टीम के दौरा के तुरंत बाद NMCH के अधीक्षक डॉ निर्मल सिन्हा को हटा दिया गया था और डॉ बिनोद कुमार सिंह को अधीक्षक बना दिया गया था। इसके बाद कई तरह की बातें चर्चाओं में आ गईं थीं।

निर्णय लिया गया है कि अब NMCH के वार्डों में कोरोना संदिग्ध या पॉजिटिव मृतकों के शवों को नहीं रखा जाएगा। इसके लिए अलग हॉल की व्यवस्था की गई है। कोविड वार्ड में प्रतिननियुक्त डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ याब प्रतिदिन 4 से 6 घँटे ही ड्यूटी करेंगे। इसके अतिरिक्त सीनियर डॉक्टरों के नेतृत्व में डेडिकेटेड टीमें मरीजों की देखभाल करेंगी। NMCH और PMCH में शवों को ले जाने के लिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि NMCH और PMCH में सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है, ताकि किसी तरह की अव्यवस्था पर निगरानी रखी जा सके। इसके अलावा सभी 11 वार्डों में प्रभारी की तैनाती कर दी गई है। सभी कोरोना डेडिकेटेड अस्पतालों में 24×7 हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है, ताकि मरीजों के परिजनों को परेशानी नहीं हो।

इस बीच बिहार में 1625 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद कुल मरीजों का आंकड़ा 31691 हो गया है। इनमें से सर्वाधिक 307 मरीज राजधानी पटना के हैं। इसके अतिरिक्त रोहतास में 105, गया में 119, नवादा में 130 सारण में 98, जहानाबाद में 75, बक्सर में 62 और भागलपुर में 83 नए मरीज मिले हैं।

Next Story

विविध

Share it