Top
बिहार

बिहार: EVM से हो सकते हैं पंचायत चुनाव, मुखिया सहित 6 पदों के चुनाव की तैयारी शुरू

Janjwar Desk
24 Dec 2020 4:33 AM GMT
बिहार: EVM से हो सकते हैं पंचायत चुनाव, मुखिया सहित 6 पदों के चुनाव की तैयारी शुरू
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार निर्वाचन आयोग के मुताबिक राज्य में 8387 ग्राम पंचायतों के मुखिया, 8387 सरपंच, 1,14,667 वार्ड सदस्य, 1,14,667 पंचों को भी चुना जायेगा....

जनज्वार ब्यूरो/पटना। पिछले नवंबर महीने में बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं, इसके बाद अब पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक बिहार में जल्द ही पंचायत चुनाव कराए जाने वाले हैं।

राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान 6 पदों के लिए चुनाव होंगे। इनमें मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के पद शामिल हैं।

बिहार निर्वाचन आयोग के मुताबिक राज्य में 8387 ग्राम पंचायतों के मुखिया पदों के लिए आम चुनाव होने वाला है। इसके अलावा 8387 सरपंच पदों के लिए भी चुनाव होंगे। इनके साथ-साथ 1,14,667 वार्ड सदस्य, 1,14,667 पंचों को भी चुना जायेगा।

जो जानकारी निकल कर सामने आ रही है, उसके मुताबिक पंचायत समिति के 11,491 और जिला परिषद सदस्य के 1161 पदों पर उम्मीदवारों का चुनाव होगा।

बिहार में पंचायत के आम चुनाव को लेकर 700 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया गया है। आपको बता दें कि कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव में 1000 मतदाताओं पर एक बूथ गठित था। बिहार निर्वाचन आयोग ने ग्रामीण इलाकों में होने वाले इस चुनाव को लेकर बूथों के गठन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

ईवीएम से चुनाव कराए जाने को लेकर पंचायतीराज विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। मुखिया और सरपंच का चुनाव भी ईवीएम मशीन से ही कराया जायेगा। विभाग ने ईवीएम से पंचायत चुनाव कराए जाने को लेकर सैद्धांतिक सहमति दे दी है और इस प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

मंत्रिपरिषद की स्वीकृति के बाद आयोग द्वारा ईवीएम से चुनाव को लेकर तैयारी शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि बिहार में कुछ ही महीनों बाद अप्रैल-मई में ही पंचायत चुनाव होने की संभावना है, इसको लेकर तैयारी शुरू की गयी है।

Next Story

विविध

Share it