Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

बिहार: सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पड़ेंगे वोट, चुनाव आयोग ने जारी की पंचायत चुनाव की डिटेल गाइडलाइन

Janjwar Desk
28 Feb 2021 3:21 AM GMT
बिहार: सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पड़ेंगे वोट, चुनाव आयोग ने जारी की पंचायत चुनाव की डिटेल गाइडलाइन
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, राज्यपाल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे..

जनज्वार ब्यूरो/ पटना। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बहुत जल्द पंचायत वोटिंग की तिथि की घोषणा की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने गाइडलाइन में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। पंचायत आम निर्वाचन 2021 की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

गाइडलाइन में कहा गया है कि शीघ्र ही राज्यपाल द्वारा तारीख संबंधी अधिसूचना निर्गत की जानी है। आयोग ने निर्णय लिया है कि राज्यपाल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।

निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम 36 के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा नाम निर्देशन से संबंधित सूचना संबंधित जिला परिषद, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत के कार्यालय में प्रकाशित की जाएगी। इसमें नाम निर्देशन की अंतिम तारीख, समय तथा स्थान नामनिर्देशन की समीक्षा के लिए तिथि, समय तथा नाम वापस लेने की तारीख का उल्लेख होगा।

इस क्रम में मतदान की तारीख एवं समय और मतगणना की तारीख का प्रकाशन किया जाएगा। सूचनाएं बिल्कुल स्पष्ट होनी चाहिए ताकि सर्वसाधारण को इसकी जानकारी मिल सके। उल्लेखनीय है कि राज्य में पंचायत चुनावों के लिए मैदान में उतरने की इच्छा रखने वाले प्रत्याशियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है और ऐसे भावी प्रत्याशी खासकर सोशल मीडिया पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं।

Next Story

विविध