Top
बिहार

बिहार में 16 से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगा, जानें क्या होंगीं पाबंदियां

Janjwar Desk
14 July 2020 8:56 AM GMT
बिहार में 16 से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगा, जानें क्या होंगीं पाबंदियां
x

File photo

कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे को लेकर बिहार में एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिए जाने की खबर है। बताया जाता है कि राज्य सरकार की उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है।

जनज्वार ब्यूरो, पटना। कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों और संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से बिहार में 16 जुलाई से कंप्लीट लॉकडाउन लगा दिए जाने की खबर हैै।

बताया जा रहा है कि 14 जुलाई को सरकार की एक उच्चस्तरीय मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि अभी आधिकारिक विज्ञप्ति जारी नहीं की गई है। कई जिलों में पहले से ही एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया जा चुका है।

जानकारी के मुताबिक, बिहार में यह लॉकडाउन 16 जुलाई से 31 जुलाई तक रहेगा। हालांकि अभी सरकार द्वारा डिटेल गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है, पर माना जा रहा है कि इसके दौरान पाबंदियां लागू की जाएंगीं। अनलॉक के पहले वाले लॉकडाउन की पाबंदियां इस बार भी लागू होंगी। आवश्यक सेवाओं वाले संस्थान और अस्पताल आदि खुले रहेंगे। मेडिकल दुकान, किराना, दूध आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी खुलेंगी। लोगों के अनावश्यक घरों से निकलने पर पाबंदी रहेगी। निकलने के बाद वाजिब कारण बताना होगा।

बिहार में कोरोना का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री आवास, उपमुख्यमंत्री कार्यालय, सचिवालय सहित राज्य सरकार के कई प्रमुख कार्यालयों में भी संक्रमण का दायरा पहुंच चुका है। राज्य के प्रमुख सरकारी अस्पतालों IGIMS और PMCH में डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों के संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में संक्रमण पहुंच गया है। मंत्री, विधायकों सहित कई बड़े नेताओं की पॉजिटिव रिपोर्ट आ चुकी है।

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य दुकानें बंद रहेंगी। निर्माण कार्यों पर रोक नहीं रहेगा। ट्रेनें चलेंगी, पर इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों के लिए पास की आवश्यकता पड़ सकती है।

बिहार में लगातार दो दिनों से 1000 से ज्यादा कोरोना के मरीज मिले हैं। पटना सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां कोरोना मरीजों की संख्या 2000 पार कर गई है। स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 13 जुलाई तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 17421 हो गई है। इनमें से 12364 मरीज ठीक हो चुके हैं और 131 की मृत्यु हो गई है।

Next Story

विविध

Share it