Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Breaking : चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का किया ऐलान, UP में 7 फेज में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

Janjwar Desk
8 Jan 2022 10:03 AM GMT
पहली बार चुनाव आयोग ने एक व्यक्ति एक सीट पर चुनाव का प्रस्ताव 2004 में केंद्र सरकार के सामने रखा था।
x

पहली बार चुनाव आयोग ने एक व्यक्ति एक सीट पर चुनाव का प्रस्ताव 2004 में केंद्र सरकार के सामने रखा था।

चुनाव आयोग आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण के लिए 10 फरवरी और अतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को सिंगल फेज में वोटिंग होगी जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। 10 मार्च को पांचों राज्यों में मतगणना का काम होगा और नतीजे घोषित होंगे।

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा ( PM Modi security Breach ) को लेकर सियासी बहस में उलझा है तो दूसरी तरफ भारतीय चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने आज साढ़े तीन बजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों ( Assembly Election 2022 ) की तारीखों का ऐलान करने की घोषणा की । कोरोना के बाजवूद पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराना मेरा संवैधानिक कर्तव्य है। ये बात ही सही है कि हमारे लिए यह काम चुनौतीपूर्ण होगा। साल 2017 में सात चरणों में यूपी में मतदान संपन्न हुआ था। पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव सात चरणों में होंगे। यूपी में 7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण के लिए 10 फरवरी और अतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को सिंगल फेज में वोटिंग होगी जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। 10 मार्च को पांचों राज्यों में मतगणना का काम होगा और नतीजे घोषित होंगे।

पांच राज्यों चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां :

10 फरवरी को यूपी में पहले फेज का चुनाव

दूसरा फेज - 14 फरवरी

तीसरा फेज - 20 फरवरी

चौथा फेज - 23 फरवरी

पांचवां फेज - 27 फरवरी

छठा फेज - 3 मार्च

सातवां फेज - 7 मार्च

इन राज्यों में होंगे सिंगल फेज में मतदान

14 फरवरी - पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में सिंगल फेज में होगा मतदान।


मणिपुर में दो चरणों में मतदान

27 फरवरी - पहला चरण

3 मार्च - दूसरा चरण

10 मार्च को काउंटिंग

14 जनवरी - नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि

21 जनवरी - लास्ट डेट नामांकन का

15 जनवरी तक पदयात्रा, रोड शो, साइकिल और बाइक रैली पर रोक

UP : मतदाताओं की संख्या में 29% का इजाफा

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ( CEC Sushil Chandra ) ने चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि पोलिंग बूथ ग्रांउड फ्लोर पर बनाए जाएंगे। विधानसभा चुनाव कोरोना नियमों के मुताबिक कराएं जाएंगे। कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस बार पोलिंग स्टेशन में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है। कुल दो लाख 15 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगो। यूपी में 29 फीसदी मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इस बार महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ी है। 18. 3 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे।

सीईसी सुशील चंद्रा ( CEC SuShil Chandra ) की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें :

1. हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाएं करेंगी। सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होंगी।

2. इन चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे।

3. इस बार 18.34 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

4. 24.9 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे।

5. विधानसभा चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे।

6. कुल 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इनमें यूपी की 403, पंजाब की 117, गोवा की 40, उत्तराखंड की 70 और मणिपुर की 60 सीट शामिल हैं।

7. सिविल सर्विस के अधिकारी सेंट्रल ऑब्जर्वर के तौर पर तैनात रहेंगे। जरूरी हुआ तो स्पेशल ऑब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे।

8. चुनाव आयोग पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट की व्यवस्था करेगा।

9. चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को ऑनलाइन नॉमिनेशन का भी विकल्प मिलेगा।

10. मनी पावर और सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग को लेकर आयोग की नीति जीरो टॉलरेंस की है।

11. कुल 900 पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। आवश्यकता होने पर स्पेशल ऑब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे।

12. राजनीतिक पार्टियों को उम्मीदवारों के चयन से 48 घंटे पहले ये जानकारी अपलोड करनी होगी कि कैंडिडेट के खिलाफ कितने आपराधिक मामले लंबित हैं। ये भी बताना होगा कि उसे उम्मीदवार के तौर पर क्यों चुना गया है।

13. कम वोटिंग प्रतिशत वाले पोलिंग बूथ पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ताकि वोटर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

14. हम चाहते हैं कि वोटर अपने मताधिकार को लेकर जागरूक होंं। इसके लिए हम वोटरों तक पहुंचने के लिए विशेष अभियान चलाएंगे। वोटरों को एक छोटी सी वोटर गाइड मुहैया कराई जाएगी।

15. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव के लिए डिजिटल तकनीक अपनाने का ऐलान किया। सी विजिल ऐप पर किसी भी तरह के चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दी जा सकेगी।

16. डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करें राजनीतिक पार्टियां, पदयात्रा और रोड शो पर पाबंदी।

17. पोलिंग की टाइमिंग एक घंटे ज्यादा रहेगी, सभी चुनाव कर्मचारी वैक्सीनेटेड होंगे।

18. सभी चुनावकर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी।

19. चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू।

20. 24 . 9 लाख नए वोटर बढ़े, पोलिंग स्टेशन में 16% की बढ़ोतरी।


बता दें के उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इन सभी सीटों पर चुनाव आयोग द्वारा तय तिथियों में मतदाता वोट डालेंगे।इससे पहले कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की वार्ताएं की। चुनावी कार्यक्रमों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ( Election Commission ) की अलग-अलग टीमों ने चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया।

विधानसभा चुनाव 2022 ( Assembly Election 2022 ) यूं तो पांच राज्‍यों गोवा, पंजाब, मण‍िपुर, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश में होना है, लेकिन सर्वाधिक चर्चा उत्तर प्रदेश और पंजाब की हो रही है। उत्तर प्रदेश में जहां बीजेपी सत्‍ता में वापसी की कोशिशों में जुटी है वहीं पंजाब में कांग्रेस को विपक्ष की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर जोर पकड़ता जा रहा है। दूसरी लहर की तरह लाखों के कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं। कोविड मामलों के उछाल को देखते हुए कई राज्‍यों में पार्टियों ने रैलियां रद्द करने और जनता से वर्चुअल तरीके से जुड़ने तथा डोर-टू-डोर संपर्क अभियान चलाने का फैसला भी किया है। चुनाव आयोग की आज की घोषणा से स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किन तारीखों पर होंगे और इसके नतीजे कब आएंगे, जिसके बाद राज्‍यों में नई सरकारों का गठन होगा। साथ ही चुनाव प्रचार का तौर तरीका क्या होगा।

Next Story

विविध