Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

By Election Result 2021 : 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर काउंटिग जारी, ममता बोलीं - 'नफरत की राजनीति पर विकास की जीत', JDU-RJD बिहार में 1-1 सीट पर आगे

Janjwar Desk
2 Nov 2021 3:24 AM GMT
Himachal Pradesh Election Results 2022 : हिमाचल में वोट काउंटिंग शुरू, थोड़ी देर में देखें ताजा रुझान
x

Himachal Pradesh Election Results 2022 : हिमाचल में वोट काउंटिंग शुरू, थोड़ी देर में देखें ताजा रुझान

By Election Result 2021 : 13 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर काउंटिग आठ बजे से जारी है।

By Election Result 2021 : तेरह राज्यों में 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए थे। आज उन सभी सीटों पर मतगणना ( Vote Counting ) का काम जारी है। बीजेपी और कांग्रेस ( BJP and Congress ) में बीच मुख्य मुकाबला है। हालांकि, सभी पार्टियों की ओर से जीत के दावे किए गए हैं। कुछ देर में नतीजों के रुझान भी साफ होने शुरू हो जाएंगे। इस बीच लालू यादव के बेटे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश पर भरोसा न करने की बात कर उपचुनाव को रोचक बना दिया है। इसके साथ ही बिहार में चुनावी हलचल भी तेज हो गई है।

उपचुनाव में सबसे दिलचस्प मुकाबला मध्य प्रदेश और बिहार में देखने को मिल रहा है। इन दोनों ही राज्यों में जमकर प्रचार किया गया था। दिल्ली से लौटने के बाद आरजेडी प्रमुख लालू यादव भी कुशेश्वर स्थान और तारापुर सीटों पर चुनावी रैलियों को संबोधित किया था।

उचचुनाव में टीएमसी की चारों सीटों पर जीत के बाद ममता बनर्जी बोलीं - यह नफरत पर विकास की जीत है।

दरभंगा से जदयू प्रत्याशी आगे

दरभंगा कुशेश्वरस्थान सीट पर पांचवें दौर की गिनती में जदयू प्रत्याशी अमन भूषण हजारी 426 मत से आगे हैं। इस सीट पर जदयू प्रत्याशी को अभी तक 12,230 मत तो आरजेडी प्रत्याशी को 11,804 मत मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी को इसी सीट पर 879 मत ओर लोजपा रामविलास पासवान की पार्टी को 1503 मत मिले हैं। वहीं मुंगेर के तारापुर सीट से 1658 वोट से जदयू आगे चल रहा है।

लालू ने उपचुनाव को बनाया दिलचस्प

उपचुनाव परिणाम ( By election result ) के साथ ही बिहार की दो सीटें कुशेश्वरस्थान और तारापुर की किस्मत भी आज तय हो जाएगी। लालू प्रसाद यादव की एंट्री के बाद से ये उपचुनाव भी काफी सुर्खियों में रहा। जेडीयू और आरजेडी ने इसे अपने वर्चस्व से जोड़ लिया है। महागठबंधन का हिस्सा चल रही कांग्रेस ने भी इस सीट पर अपना उम्मीदवार उतार रखा है। इस बीच तेजस्वी यादव ने कहा कि हमें नीतीश कुमार पर भरोसा नहीं है। इसलिए उन्होंने काउंटिंग सेंटरों पर खुद ही मोर्चा संभाल लिया है। बिहार में कांग्रेस के लिहाज से भी ये उपचुनाव काफी मायने रखने वाले हैं। ऐसा इसलिए कि कांग्रेस की आगे की रणनीति इस चुनाव पर निर्भर करने वाली है। बिहार में चुनाव परिणाम आरजेडी के पक्ष में आने पर सियासी जोड़तोड़ नए सिरे से शुरू हो सकता है।

बंगाल में किसका होगा खेला

वहीं पश्चिम बंगाल की दिनहटा, शांतिपुर, खरदा और गोसाबा की सीटों पर चुनाव परिणाम आज आने हैं। सभी सीटों पर बीजेपी और टीएमसी के बीच सीधा मुकाबला है। टीएमसी किसी भी कीमत में दिनहटा सीट फिर जीतना चाहती है तो बीजेपी भी शांतिपुर सीट पर अपनी जीत की उम्मीद लगाए बैठी हैं

इसके अलावा मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों, राजस्थान में वल्लभनगर और धरियावद में भी चुनाव परिणाम अहम माने जा रहे हैं। असम, हरियाणा और हिमाचल में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जिन 13 राज्यों में ये उपचुनाव हुआ है इसमें कुल 9 सीटें ऐसी हैं जिन पर कांग्रेस का कब्जा है। वहीं आधा दर्जन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

30 अक्टूबर को दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। इसके अलावा जिन 29 विधानसभा सीटों पर वोट पड़े थे। इनमें असम की पांच, बंगाल की चार, एमपी, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल हैं।

Next Story

विविध