Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

CDS Gen Bipin Rawat Funeral : दिल्ली में बिपिन रावत और उनकी पत्नी का होगा आज अंतिम संस्कार, शाह ने जनरल रावत को दी श्रद्धांजलि

Janjwar Desk
10 Dec 2021 4:49 AM GMT
CDS Gen Bipin Rawat Funeral : दिल्ली में बिपिन रावत और उनकी पत्नी का होगा आज अंतिम संस्कार, शाह ने जनरल रावत को दी श्रद्धांजलि
x

CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी का दिल्ली में आज अंतिम संस्कार

CDS Gen Bipin Rawat Funeral : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा। कमांडर को लोग भी आज दिल्ली में श्रद्धांजलि दे सकेंगे।

CDS Gen Bipin Rawat Funeral : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार शुक्रवार 10 दिसंबर को यानी आज किया जाएगा। तमिलनाडु के कुन्नूर के पास बुधवार को सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 अन्य कर्मियों के साथ शहीद हुए है। जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर दिल्ली लाया गया, जहां गृहमंत्री अमित शाह ने पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

जनरल रावत के आवास पर श्रद्धांजली कार्यक्रम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अंतिम दर्शनों के लिए सीडीएस और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर दिल्ली के 3 कामराज मार्ग पर उनके आवास पर रखा गया है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक नागरकि और अन्य गणमान्य व्यक्ति जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित कर सकेंगे। वहीं सैन्य अधिकारी और जवान 12 बजे से 2 बजे तक उन्हें अंतिम विदाई देंगे। दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक सीडीएस की अंतिम यात्रा पूरे सैन्य सम्मान के साथ निकाली जाएगी। इसके लिए जो इंतजाम किया जा रहा है, वो भी अभूतपूर्व होंगे। बता दें कि जनरल रावत की अंतिम यात्रा उनके आवास से दिल्ली कैंट के बरार स्क्वॉयर तक होगी।

बिपिन रावत और उनकी पत्नी का दाह संस्कार

आज शाम 4 बजे के बाद सीडीएस और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार सेना के आधिकारिक शमशान घाट बरार स्कवॉयर में किया जाएगा। गुरुवार को जब जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर दिल्ली लाए गए तो उनके परिवारवालों की आंखे आंसूओं से नम हो गई। वहीं कल पीएम मोदी ने भी जनरल बिपिन रावत समेत अन्य शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजली दी थी। यकीनन ये दुखद हादसा शहीदों के परिवार सहित पूरे देश के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना (IAF) ने बुधवार 8 दिसंबर दोपहर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 13 लोगों की मौत की पुष्टि की है लेकिन अब तक केवल तीन शवों की पहचान की गई है। जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर लिडर के शव की पहचान हो चुकी है। अन्य शवों को पहचान होने तक सेना बेस अस्पताल के मोर्चरी में रखा जा रहा है।

पीएम और रक्षा मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने गुरुवार को पालम एयरपोर्ट पर सशस्त्र बलों के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी थी। साथ ही भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, एयर चीफ मार्शल एवीआर चौधरी और रक्षा सचिव अजय कुमार सहित देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने भी एक शोक समारोह में मृतकों को अंतिम श्रद्धांजलि दी है।

स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह का अंतिम संस्कार

बुधवार को हेलीकॉप्टर हादसे में जान गवाने वालों में शामिल वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह के पैतृक गांव में रहने वाले उनके परिजनों और स्थानीय ग्रामीणों ने झुंझुनूं जिले के घरडाना खुर्द गांव में उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मिली जानकारी के अनुसार स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह की मां का कहना है कि उन्हें अपने बेटे के देश के लिए शहीद होने पर गर्व है। उन्होंने कहा है कि ''मेरे बेटे की यही कमाई है।'' साथ ही उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ''बहुत अच्छी कमाई करी है मेरे बेटे ने। साथ ही उन्होंने दो बार हाथ ऊपर करके कहा 'वंदे मातरम।'

महात्मा गांधी सरकारी विद्यालय में होगा अंतिम संस्कार

बता गया कि कुलदीप सिंह का विवाह दो साल पहले ही हुआ था। साथ ही स्थानीय सरपंच उम्मेद सिंह राव ने बताया कि "ग्रामीणों ने सिंह का अंतिम संस्कार गांव के महात्मा गांधी सरकारी विद्यालय के मैदान में करने का निर्णय किया है। उनकी वहां प्रतिमा भी लगाई जायेगी। शिक्षा विभाग ने विद्यालय के मैदान में दाह संस्कार करने की मंजूरी दे दी है।"

पिता नौसेना से सेवानिवृत्त है

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के पिता नौसेना से सेवानिवृत्त हुए हैं और उनके कई चचरे भाई भी अलग-अलग सशस्त्र बलों में सेवारत हैं। उनके पिता और अन्य परिजन जयपुर में रहते हैं जबकि उनके अनेक रिश्तेदार अब भी इसी गांव में रहते हैं। उन्होंने बताया कि ''गांव के सभी लोगों के लिये यह बहुत दुखद खबर है। बुधवार शाम को जैसे ही हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सिंह के निधन की पुष्टि हुई उनके परिजनों ने गांव पहुंचना शुरू कर दिया।' साथ ही उन्होंने कहा कि 'पूरा गांव सिंह की अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने में लगा हुआ है। ग्रामीणों और उनके रिश्तेदारों ने विद्यालय के मैदान में अंतिम संस्कार करने का फैसला किया है। सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिये हजारों की संख्या में लोग गांव में एकत्रित होंगे।'

Next Story

विविध