Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Central Vista Project: केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट की 29% बढ़ी लागत, अभी इतने करोड़ और खर्चेगी सरकार

Janjwar Desk
21 Jan 2022 11:49 AM GMT
central vista project
x

(सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट निर्माण में हुई 29 प्रतिशत की वृद्धि)

Central Vista Project: राष्‍ट्रपति भवन के बेहद नजदीक इस प्रोजेक्‍ट के पहले, इस साल देश के 75वें स्‍वाधीनता समारोह तक पूरे होने की उम्‍मीद थी। हालांकि, बाद में डेडलाइन अक्‍टूबर माह रखी गई है...

Central Vista Project: केंद्र सरकार (Central Government) के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्‍टा के प्रमुख आकर्षण नए संसद भवन की बिल्डिंग पर 282 करोड़ रुपये अब अतिरिक्‍त खर्च होंगे। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। इस प्रोजेक्‍ट के भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद एक साल से अधिक की अवधि में प्रोजेक्‍ट की लागत 977 करोड़ रुपये में करीब 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

गौरतलब है कि इस प्रोजेक्‍ट का भूमिपूजन दिसंबर 2020 में हुआ था। परियोजना की जिम्‍मेदारी संभाल रहा टाटा प्रोजेक्‍ट्स करीब 40 फीसदी काम खत्‍म कर चुका है। सूत्रों ने बताया कि निर्माण कार्य पूरे होने के शेडयूल में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रस्‍तावित चार मंजिला इमारत करीब 13 एकड़ के क्षेत्र में फैली होगी। राष्‍ट्रपति भवन के बेहद नजदीक इस प्रोजेक्‍ट के पहले, इस साल देश के 75वें स्‍वाधीनता समारोह तक पूरे होने की उम्‍मीद थी। हालांकि, बाद में डेडलाइन अक्‍टूबर माह रखी गई है।

महामारी के दौरान भी नहीं रूका काम

13 एकड़ में फैला है ड्रीम प्रोजेक्ट

अन्‍य परियोजनाओं की तरह कोविड के कारण इस प्रोजेक्‍ट के निर्माण कार्य पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी देने के बाद कि यह निर्माण राष्‍ट्रीय महत्‍व का है, यह प्रतिबंध हटाया गया था। गौरतलब है कि मौजूदा ब्रिटिश युग की बिल्डिंग में आधुनिक सूचना-तकनीक सुविधाओं की कमी और सांसदों के कायालयों के चलते नए संसद भवन का निर्माण जरूरी हो गया था।

पुरानी दिक्कतें

संसद भवन की पुरानी बिल्डिंग को लेकर कई सांसदों ने बताया कि 1927 में तैयार हुई इस बिल्डिंग में अब दरारें आने लगीं हैं। लोकसभा और राज्‍यसभा में सीटों की व्‍यवस्‍था के लिहाज से भी यह अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गया है। सांसदों ने यह भी कहा था कि यह बिल्डिंग ने तो भूकंपरोधी है और न ही इसमें अग्नि सुरक्षा के पर्याप्‍त इंतजाम हैं।

नई खासियत

सूत्रों द्वारा बताया गया कि नई बिल्डिंग के लोकसभा चैंबर में 888 सदस्‍यों के बैठने की व्‍यवस्‍था है जिसे ज्‍वाइंट सेशन के दौरान 1224 सदस्‍यों तक बढ़ाया जा सकता है। राज्‍यसभा चैंबर में भविष्‍य की विस्‍तारित जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए 384 सदस्‍यों के बैठने की व्‍यवस्‍था होगी।

Next Story

विविध