Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Ed की Raid में IAS के घर मिला 2 करोड़ का सोना, 20 कैरेट का हीरा और लाखों की नकदी का जखीरा

Janjwar Desk
13 Oct 2022 2:49 PM GMT
Ed की Raid में IAS के घर मिला 2 करोड़ का सोना, 20 कैरेट का हीरा और  लाखों रूपया कैश का जखीरा
x

Ed की Raid में IAS के घर मिला 2 करोड़ का सोना, 20 कैरेट का हीरा और लाखों रूपया कैश का जखीरा

Chattisgarh Ed Raid: छत्तीसगढ़ में चल रही ईडी की कार्रवाई के बीच IAS अफसर और चिप्स (छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी) के CEO समीर विश्नोई सहित तीन कोयला व्यापारियों को अरेस्ट किया गया है। इनको ED ने रायपुर की विशेष कोर्ट में पेश किया है...

Chattisgarh Ed Raid: छत्तीसगढ़ में चल रही ईडी की कार्रवाई के बीच IAS अफसर और छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी के CEO समीर विश्नोई सहित तीन कोयला व्यापारियों को अरेस्ट किया गया है। इनको ED ने रायपुर की विशेष कोर्ट में पेश किया है। ईडी ने कोर्ट को बताया कि IAS समीर विश्नोई के घर से 4 किलो सोना, 20 कैरेट हीरा और 47 लाख रुपए कैश मिले हैं। बरामद किए गए सोने की कीमत 2 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है। ED ने एक सप्ताह की रिमांड मांगी है। रिमांड मिलने के बाद तीनों को दिल्ली ले जाया जाएगा।

मौका पाकर फरार हुआ कोयला व्यापारी

कोयला व्यापारियों में सूर्यकांत तिवारी के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल शामिल हैं। वहीं सूर्यकातं तिवारी फरार बताया जा रहा है। तीनों को गिरफ्तारी मनी लॉन्ड्रिंग केस में की गई है। वहीं दूसरी ओर समीर विश्नोई की पत्नी ने CM भूपेश बघेल से मुलाकात की है। उनकी पत्नी ने सीएम को दिए पत्र में ED पर गैरकानूनी ढंग से काम करने का आरोप लगाया है। कहा कि ईडी के अफसर जबरदस्ती घुस आए और पूछने पर डराने धमकाने लगे। दबाव बनाकर दस्तावेज में साइन कराए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि ED अफसरों ने उन्हें फंसाने की धमकी दी।

रेड के दौरान बरामद कैश

IAS जेपी मौर्य समेत अन्य से की गई पूछताछ

ED की टीम ने रायपुर के सयाजी होटल में अपना कैंप ऑफिस बना रखा है। यहीं पर अफसरों से पूछताछ की जा रही है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में चल रही कार्रवाई के बीच माइनिंग डायरेक्टर जेपी मौर्य और छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी के CEO समीर विश्नोई और उनकी पत्नी से कल से ही ED पूछताछ कर रही ही थी। दोनों अफसरों को बुधवार शाम को ही कैंप ऑफिस बुलाया गया था। अब रायगढ़ कलेक्टर को भी इस पूछताछ में शामिल कर लिया गया है। यह भी बताया जा रहा है कि रानू साहू की मौजूदगी में आज कलेक्टर बंगले की जांच की जाएगी।

तख्तापलट की साजिश का लगाया था आरोप

करीब तीन माह पहले जुलाई में Income Tax की टीम ने कोयला खनन से जुड़े व्यापारियों के यहां छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छापे मारे थे। इनमें कोल व्यापारी सूर्यकांत तिवारी भी शामिल हैं। उनके रायपुर और महासमुंद स्थित मकानों पर कार्रवाई की गई थी। कोरबा के भी कुछ कारोबारियों के ठिकानों पर रेड हुई। इसके बाद सूर्यकांत ने दावा किया था कि इनकम टैक्स अफसर बार-बार उन पर दबाव बना रहे थे कि वह सीएम हाउस से जुड़े अधिकारी का नाम लें तो वह 'छत्तीसगढ़ के एकनाथ शिंदे' बन सकते हैं। यानि छत्तीसगढ़ का CM

कलेक्टर ने पत्र लिखकर कही ये बात

कलेक्टर का वायरल हुआ पत्र

इस बीच सोशल मीडिया पर कलेक्टर रानू साहू का एक पत्र भी वायरल हो रहा है। प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारी के नाम लिखे गए इस पत्र में कहा गया है कि वे 10 और 11 अक्तूबर को अवकाश पर थीं और हैदराबाद में अपना उपचार करा रही थीं। इस दौरान डॉक्टरों ने उनका एक माइनर ऑपरेशन भी किया है। उसकी रिपोर्ट भी पत्र के साथ अटैच करने की बात कही गई है। आगे बताया गया है कि वे 12 अक्तूबर से अपने कार्यस्थल रायगढ़ पहुंच गई हैं। जांच में पूरा सहयोग करने की भी बात है।

कलेक्टर की मौजूदगी में बंगले की जांच

रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के नहीं होने पर ईडी ने उनके बंगले को सील कर दिया था। इसके साथ ही दो कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। इस बंगले के चार कमरों को काफी अहम माना जा रहा है। अब कलेक्टर रानू साहू की मौजूदगी में संभवत: गुरुवार को बंगले की सील खोलेगी और उनके सामने ही जांच शुरू करेगी। बताया जा रहा है कि बुधवार देर शाम प्रवर्तन निदेशालय के डायरेक्टर संजय मिश्रा भी रायपुर पहुंच गए हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

पिछले 3 दिनों से जारी है ED की कार्रवाई

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में मंगलवार तड़के से ही ED की कार्रवाई जारी है। इस दौरान ईडी ने एक IAS अफसर के घर से करीब चार करोड़ रुपये की नकदी, सोना, करोड़ों की ज्वैलरी और दस्तावेज बरामद किए हैं। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ये सब सामान कहां से बरामद किया गया है। कहा जा रहा है कि CRPF के करीब 200 जवान और छत्तीसगढ़ पहुंच गए हैं। रायपुर के अलावा रायगढ़,बिलासपुर, कोरबा में भी कार्रवाई जारी है। ED के टारगेट में कोयला और रेत कारोबारी अधिक बताये जा रहे हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध