Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

CJI NV Ramana : सत्ताधारी पार्टी चाहती है अदालतें हर कार्रवाई में उनके पक्ष में फैसला करे - मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन

Janjwar Desk
3 July 2022 4:55 AM GMT
देश के 65 अधिवक्ताओं ने सीएजी को लिखी चिट्ठी, आईएएमसी गठन में सीजेआई एनवी रमना की भूमिका पर उठाए सवाल, जांच की मांग
x

देश के 65 अधिवक्ताओं ने सीएजी को लिखी चिट्ठी, आईएएमसी गठन में सीजेआई एनवी रमना की भूमिका पर उठाए सवाल, जांच की मांग

CJI NV Ramana : भारत के सीजेआई एनवी रमना ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों से कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी लोग संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाये हैं।

CJI NV Ramana : भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ( CJI NV Ramana ) ने शनिवार को अमेरिका ( America ) के सैन फ्रांसिस्को ( San Francisco ) में एसोसिएशन ऑफ इंडियन अमेरिकन्स द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में शामिल हुए। उन्होंने प्रवासी भारतीयों को लोकतंत्र में न्यायपालिका की भूमिका पर कहा कि हम स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं। हमारा गणतंत्र 72 साल का हो गया है लेकिन कुछ अफसोस के साथ मुझे यहां कहना पड़ रहा है कि हमने अभी भी प्रत्येक संस्थान को संविधान द्वारा सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की सराहना करना नहीं सीखा है। उन्होंने इस बात पर भी निराशा जताई कि 75 साल बाद भी लोग संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाये हैं।

न्यायपालिका सिर्फ संविधान के प्रति जवाबदेह

सीजेआई एनवी रमन ( CJI NV Ramana ) ने कहा कि भारत में सत्ताधारी पार्टी का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन का हकदार है। विपक्षी दल न्यायपालिका से अपने राजनीतिक पदों और कारणों को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं, लेकिन न्यायपालिका अकेले संविधान और संविधान के प्रति जवाबदेह है। संविधान और लोकतांत्रिक संस्थाओं के कामकाज के बारे में लोगों के बीच उचित समझ के अभाव की वजह से ये स्थिति उत्पन्न हुई है। यह आम जनता के बीच गलत तरीके से स्थापित अज्ञानता है जो ऐसी ताकतों की सहायता के लिए आ रही हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य एकमात्र स्वतंत्र अंग यानी न्यायपालिका को खत्म करना है। मुझे इसे स्पष्ट करने दें दो। उन्होंने कहा कि हम अकेले संविधान और सिर्फ संविधान के प्रति जवाबदेह हैं।

भारत में नियंत्रण और संतुलन सिद्धांत को बढ़ावा देने की जरूरत

CJI रमण ( CJI NV Ramana ) ने कहा कि संविधान में तय नियंत्रण और संतुलन को लागू करने के लिए हमें भारत में संवैधानिक संस्कृति को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हमें व्यक्तियों और संस्थानों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। लोकतंत्र सभी की भागीदारी के बारे में है। उन्होंने आब्राहम लिंकन का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने अब तक उल्लेखनीय रूप से अपना काम किया है। भारतीयों के सामूहिक ज्ञान पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए। ग्रामीण भारत में मतदाता अपने शहरी, शिक्षित और अच्छी तरह से करने वाले समकक्ष की तुलना में इस कार्य को करने में अधिक सक्रिय हैं।

योग्य प्रतिभाओं को आगे बढ़ा जरूरी

CJI रमन ( CJI NV Ramana ) ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों अपनी विविधता के लिए जाने जाते हैं, जिन्हें हर जगह सम्मानित और आगे बढ़ाने की जरूरत है। सीजेआई रमना ने कहा कि यह केवल इसलिए है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका विविधता का सम्मान करता है। आप सभी इस देश तक पहुंचने और अपनी कड़ी मेहनत और असाधारण कौशल के माध्यम से एक पहचान बनाने में सक्षम थे। कृपया याद रखें। यह अमेरिकी समाज की सहनशीलता और समावेशी प्रकृति है जो सक्षम है दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए, जो बदले में इसके विकास में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था में समाज के सभी वर्गों के विश्वास को बनाए रखने के लिए विविध पृष्ठभूमि से योग्य प्रतिभाओं को सम्मानित करना भी आवश्यक है।

विभाजनकारी तत्वों को हावी होने की इजाजत नहीं दे सकते

21वीं सदी में हमें छोटे, संकीर्ण और विभाजनकारी मुद्दों को मानवीय और सामाजिक संबंधों को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दे सकते। मानव विकास पर केंद्रित रहने के लिए हमें सभी विभाजनकारी मुद्दों से ऊपर उठना होगा।

Next Story

विविध