राष्ट्रीय

Cocaine Seized at Mundra Port : नमक बताकर ईरान से भारत लायी गयी थी ₹500 करोड़ की कोकीन, DRI ने अडाणी के मुंद्रा पोर्ट से किया जब्त

Janjwar Desk
27 May 2022 7:30 AM GMT
Cocaine Seized at Mundra Port : नमक बताकर ईरान से भारत लायी गयी थी ₹500 करोड़ की कोकीन, DRI ने अडाणी के मुंद्रा पोर्ट से किया जब्त
x

Cocaine Seized at Mundra Port : नमक बताकर ईरान से भारत लायी गयी थी ₹500 करोड़ की कोकीन, DRI ने अडाणी के मुंद्रा पोर्ट से किया जब्त

Cocaine Seized at Mundra Port : डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के एक आला अधिकारी ने बताया की उन्हें सूचना मिली थी कि ईरान के जरिए मादक पदार्थों की बड़ी खेप भारत भेजी जा सकती है। इस सूचना के आधार पर डीआरआई ने एक गुप्त ऑपरेशन चलाया गया।

Cocaine Seized at Mundra Port : डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने एक बार फिर गुजरात (Gujarat) के मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर नमक बताकर इरान से लायी गयी 52 किलो कोकीन (Cocaine) जब्त की है। बताया जा रहा है कि इस ड्रग्स (Cocaine Seized at Mundra Port) की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 500 करोड़ रुपए तक है। खबरों के अनुसार यह खेप भी पिछली बार की तरह ईरान के रास्ते से गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर भेजी गई थी। आपको बता दें कि साल 2021-22 के दौरान डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस अब तक 3200 करोड़ रुपए की कोकीन बरामद कर चुका है।

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के एक आला अधिकारी ने बताया की उन्हें सूचना मिली थी कि ईरान के जरिए मादक पदार्थों की बड़ी खेप (Cocaine Seized at Mundra Port) भारत भेजी जा सकती है। इस सूचना के आधार पर डीआरआई ने एक गुप्त ऑपरेशन चलाया गया। जिसका नाम ऑपरेशन नमकीन रखा गया। ऑपरेशन में जुटाई गई खुफिया जानकारी और व्यापक डेटा विश्लेषण तथा निगरानी के आधार पर डीआरआई को गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर आए 25 मीट्रिक टन वाली सामान्य नमक की एक खेप पर शक हुआ। इस नमक की खेप में 1000 बैग शामिल थे जिसे ईरान से मुंद्रा पोर्ट पर आयात किया गया था।

शक के आधार पर डीआरआई के अधिकारियों ने किस खेप की 24 मई से 26 मई 2022 तक लगातार जांच की। इस जांच के दौरान नमक के कुछ बैग संदिग्ध पाए गए. क्योंकि इन बैगों में पाउडर के रूप में एक विशिष्ट गंध वाला पदार्थ पाया गया था। शक होने पर डीआरआई अधिकारियों ने इन संदिग्ध बैंकों से नमूने लिए और उसका परीक्षण गुजरात की फॉरेंसिक विज्ञान निदेशालय की प्रयोगशाला में कराया गया।

प्रयोगशाला के अधिकारियों ने परीक्षण के बाद बताया कि इन बैगों में कोकीन है। जिसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस कार्रवाई में अबतक 52 किलो कोकीन बरामद किया जा चुका है। कोकीन बरामदगी के बाद डीआरआई अधिकारियों ने एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी है।

साथ ही इस खेप को किस कंपनी ने मंगाया था और यह कहां जानी थी इस बाबत विस्तृत जांच की जा रही है। ध्यान रहे कि इसके पहले भी मुंद्रा पोर्ट (Cocaine Seized at Mundra Port) पर ईरान के रास्ते लाई गई मादक (Drugs) पदार्थों की बहुत बड़ी खेप बरामद हो चुकी है।

डीआरआई (DRI) के अधिकारियों का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में डीआरआई ने देशभर में 321 किलोग्राम कोकीन (Cocaine) जब्त किया था। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 32 सौ करोड़ रुपए तक है। पिछले कुछ महीनों के दौरान भी डीआरआई ने मादक पदार्थों से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं। फिलहाल इस मामले की जांच जारी है और आरोपियों की पहचान का काम शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दें कि गुजरात के मुंद्रा पोर्ट (Cocaine Seized at Mundra Port) पर हाल के दिनों में अत्यधिक मात्रा में तस्करी के लिए लाया गया कोकीन बरामद होने से इस पोर्ट के संचालक अडाणी ग्रुप पर भी सवाल उठने लगे थे। हालांकि पोर्ट पर मादक पदार्थों की बरामदगी में अडाणी ग्रुप या उसके किसी कर्मचारी की संलिप्तता की बात अब तक की जांच में सामने नहीं आ सकती है। पर कुछ लोगों का मानना है कि एक बाद एक कई खेप में मुंद्रा पोर्ट पर नशीले पदार्थों का बरामद होना अडाणी ग्रुप की कार्यप्रणाली पर संदेह पैदा करता है, ऐसे में इस मामले में सघन जांच की जाहिए और इस बात का पता लगाया जाना चाहिए कि गड़बड़ी में कई ग्रुप के किसी कर्मी का तो हाथ नहीं है।

इसके साथ ही पोर्ट के पास से 14 करोड़ का रक्त चंदन भी बरामद किया गया गया है। इस मामले में चार पाकिस्तानी बोट के साथ दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को भी BSF के जवानों ने पकड़ा है।

Next Story

विविध