Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi BJP ने अपने पोस्टरों में प्रसिद्ध तमिल लेखक को बताया झुग्गीवासी, मामला पकड़ में आया तो लेखक ने दी ये प्रतिक्रिया

Janjwar Desk
2 Dec 2021 3:00 PM GMT
Delhi BJP ने अपने पोस्टरों में प्रसिद्ध तमिल लेखक को बताया झुग्गीवासी, मामला पकड़ में आया तो लेखक ने दी ये प्रतिक्रिया
x

(भाजपा की दिल्ली ईकाई के पोस्टर में तमिल लेखक पेरूमल मुरुगन)

Delhi BJP: भाजपा ने जिन तमिल लेखक की तस्वीर का झुग्गीवासी के तौर पर पोस्टर में इस्तेमाल किया है, साल 2004 में एक किताब को लेकर उनका जमकर विरोध भी किया था....

Delhi BJP: हाल ही में चीन की राजधानी बीजिंग के दाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीरों को जेवर एयरपोर्ट बताते हुए खूब शेयर किया गया था। दाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीरों को कई केंद्रीय मंत्रियों ने यह कहते शेयर किया था था कि नोएडा एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। अब एक और नया पोस्टर चर्चाओं में आया है। दरअसल भाजपा (BJP) की दिल्ली ईकाई ने अपने पोस्टर में प्रसिद्ध तमिल लेखक पेरूमल मुरुगन (Perumal Murugan) की तस्वीर लगाते हुए उन्हें झुग्गीवासी बता डाला। सोशल मीडिया पर इस पोस्टर को लेकर खूब चर्चा हो रही है।

दरअसल भाजपा की दिल्ली ईकाई ने हाल ही में झुग्गी सम्मान यात्रा (Jhuggi Samman Yatra) का आयोजन किया लेकिन इस यात्रा के एक पोस्टर विवाद शुरू हो गया। तस्वीर में पांच छह लोगों को झुग्गी वाले के तौर पर दिखाया गया। इन पांच छह झुग्गीवालों के बीच में तमिल लेखक (Tamil Writter) का पोस्टर भी लगा दिया। पोस्टर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता की तस्वीर भी लगी है।

इन पोस्टरों को कई भाजपा नेताओं ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया है। वहीं पोस्टर में खुद को झुग्गीवासी के तौर पर दिखाए जाने को लेकर तमिल लेखक ने भी प्रतिक्रिया दी। पेरूमल मुरुगन ने अपने फेसबुक अकाउंट में दिल्ली भाजपा द्वारा जारी किए गए पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा कि मैं झुग्गियों से ताल्लुक रखता हूं। पेरूमल मुरुगन की जिस तस्वीर को पोस्टर में झुग्गीवासी के तौर पर लगाया गया है उसे न्यूयॉर्क टाइम्स ने साल 2018 में इस्तेमाल किया था।

वहीं दूसरी ओर जब यह पोस्टर विवाद आगे बढ़ा तो भाजपा की दिल्ली ईकाई के उपाध्यक्ष राजन तिवारी ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि हम डिजाइन टीम के साथ इसको देखेंगे। एक भाजपा नेता ने यह भी कहा कि आमतौर पर पार्टी पदाधिकारियों के बाद ही पोस्टर को छापा जाता है। पोस्टर में भाजपा के कार्यक्रम का ही फोटो इस्तेमाल किया जाता है न कि किसी ऐसे फोटो का जिसके स्त्रोत की जानकारी न हो।

बता दें कि भाजपा ने जिन तमिल लेखक की तस्वीर का झुग्गीवासी के तौर पर पोस्टर में इस्तेमाल किया है, साल 2004 में उनका जमकर विरोध भी किया था। भाजपा और संघ कार्यकर्ताओं ने हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए उनकी एक किताब मधुरभागम को लेकर विरोध किया था। उनकी किताब पर प्रतिबंध लगाने और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग भी की थी।

TagsBJP
Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध