Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi : कौन है सीनियर आईपीएस अफसर संजय अरोड़ा जो राकेश अस्थाना की जगह बनेंगे दिल्ली पुलिस कमिश्नर

Janjwar Desk
31 July 2022 8:33 AM GMT
Delhi : कौन है सीनियर आईपीएस अफसर संजय अरोड़ा जो राकेश अस्थाना की जगह बनेंगे दिल्ली पुलिस कमिश्नर
x
Delhi : सीनियर आईपीएस अफसर संजय अरोड़ा ( Senior IPS Officer Sanjay Arora ) राकेश अस्थाना का स्थान लेंगें। वह तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ( Senior IPS Officer Sanjay Arora ) होंगे। वह राकेश अस्थाना ( Rakesh Asthana ) का स्थान लेंगें संजय अरोड़ा तमिलनाडु कैडर ( Tamil Nadu Cadre IPS Officer ) के आईपीएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप वह से जयपुर के रहने वाले हैं। संजय बीते नवंबर से आईटीबीपी के डीजी हैं। संजय अरोड़ा राकेश अस्थाना की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल आज खत्म हो रहा है।

फिलहाल, संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) में डेपुटेशन पर हैं। 01 अगस्त को वो दिल्ली पुलिस कमिश्नर ( Delhi police Commissioner ) का पदभार ग्रहण कर लेंगे। आईपीएस संजय संजय अरोड़ा के दिल्ली पुलिस चीफ बनने के साथ ही 1984 बैच के आईपीएस अफसर व मौजूदा कमीश्नर राकेश अस्थाना को एक्सटेंशन मिलने की अटकलों पर भी विराम लग गया है।

संजय अरोड़ा आईटीबीपी के महानिदेशक भी रह चुके हैं। संजय अरोड़ा ने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मातली में आईटीबीपी की बटालियन की कमान संभाली थी। उन्होंने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में सेवाएं दी थी। संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

आईपीएस संजय अरोड़ा ( Sanjay Arora ) स्पेशल टास्क फोर्स के एसपी रह चुके हैं। उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की थी। 1991 में संजय अरोड़ा ने एनएसजी से ट्रेनिंग ली थी। तमिलनाडु सीएम की सुरक्षा में तैनात एसएसजी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मातली में आईटीबीपी की बटालियन की कमान संभाली थी।

Next Story

विविध