Begin typing your search above and press return to search.
दिल्ली

किसान आंदोलन : निरंकारी मैदान में किसानों ने बनाए चूल्हे, तवे पर सिक रहीं रोटियां

Janjwar Desk
28 Nov 2020 8:21 AM GMT
किसान आंदोलन : निरंकारी मैदान में किसानों ने बनाए चूल्हे, तवे पर सिक रहीं रोटियां
x
दिल्ली टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसान अभी भी बॉर्डर पर जमे हुए है, हालांकि कुछ किसान रात भर में मैदान में भी आ चुके हैं, विभिन्न किसान संगठन इस वक्त बुराड़ी के निरंकारी मैदान में मौजूद है और अपने गाड़ियों और ट्रैक्टरों में किसान सोए हुए हैं.....

बुराड़ी। कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर अपना डेरा बनाया हुआ है। हालांकि पंजाब से दिल्ली आए कुछ संगठन बुराड़ी के निरंकारी मैदान में पहुंच चुके हैं, वहीं किसानों ने अपने खाने पीने की व्यवस्था भी कर रखी है। किसानों ने जमीन पर गढ्ढे खोद चूल्हे बना रखे हैं, जिसपर सब्जियां बन रही हैं। वहीं तवा लगाकर रोटियां भी सेकी जा रही हैं, ताकि किसानो के साथ आए उनके साथियों को परेशानी न हो।

दरअसल किसानों को बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर प्रदर्शन की अनुमति दे दी गई है। जहां उनके ठहरने और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है।

दिल्ली टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसान अभी भी बॉर्डर पर जमे हुए है। हालांकि कुछ किसान रात भर में मैदान में भी आ चुके हैं। विभिन्न किसान संगठन इस वक्त बुराड़ी के निरंकारी मैदान में मौजूद है और अपने गाड़ियों और ट्रैक्टरों में किसान सोए हुए हैं। करीब 6 महीने का राशन भी किसान साथ लेकर आए हुए हैं।

पंजाब से भारतीय किसान यूनियन राजेवाल बैनर तले आए जसवीर सिंह ने बताया, "6 महीने का राशन लेकर आए हैं। चाहे हमें कितना भी वक्त बैठा रहना पड़े, अगर उसके बाद भी नहीं मानते तो हम पंजाब से आने वाले खाने की सभी चीजों को बंद कर देंगे। हम पैदा करते हैं तो हम दिल्ली में भेजने से रोक भी सकते हैं।"

निरंकारी मैदान पर किसानों के लिए बेसिक आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं सुबह से कई एनजीओ भी किसानों की मदद करने के लिए उतरे हुए हैं।

Next Story

विविध