दिल्ली

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्डफ्लू का पहला मामला आया सामने, मृत उल्लू में मिला वायरस

Janjwar Desk
16 Jan 2021 2:59 PM GMT
दिल्ली के चिड़ियाघर में  बर्डफ्लू का पहला मामला आया सामने, मृत उल्लू में मिला वायरस
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मृत उल्लू में एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है, चिड़ियाघर में सभी प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है..

जनज्वार। दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है। अब तक दिल्ली समेत देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में चिड़ियाघर, संजय झील समेत तमाम जलाशयों पर लोगों की आवाजाही पहले ही रोक दी गई थी, लेकिन अब बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सख्ती और बढ़ाई जा सकती है।

जानकारी के अनुसार दिल्ली के चिड़ियाघर में एक उल्लू के मृत पाये जाने पर बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए ये नमूना भेजा गया था। जांच में इसे पॉजिटिव पाया गया है। चिड़ियाघर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक मृत उल्लू में एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। चिड़ियाघर में सभी प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है।

वैसे अधिकारियों ने पहले कहा था कि कि मयूर विहार फेज-3, संजय झील और द्वारका सेक्टर 9 से लिए गये 10 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। संजय झील में सोमवार को बत्तखों को मारा गया, जहां कई बत्तखें मृत पाई गई थीं।

बीते 9 जनवरी को दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सबसे बड़ी पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर को बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गये 100 नमूने निगेटिव पाये जाने के बाद मार्केट दोबारा खोलने का आदेश दिया गया है।

उधर दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रैंडम सैंपल जालंधर भेजे गये थे, अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट पर है और अलग-अलग इलाकों से रैंडम नमूने जुटा रही है।

बता दें कि इससे पहले हरियाणा, राजस्थान, केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आये हैं। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सतर्क रहने को कहा है। हालांकि सरकार का कहना है कि बर्ड फ्लू इंसानों में फैलने की संभावना बेहद कम है।

Next Story

विविध

Share it