दिल्ली

Mohammadpur village Delhi: दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदला, BJP ने किया नामकरण, जानें क्या है नया नाम

Janjwar Desk
27 April 2022 1:12 PM GMT
Mohammadpur village Delhi: दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदला, BJP ने किया नामकरण, जानें क्या है नया नाम
x
Mohammadpur village Delhi: दक्षिणी दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस (Bhikaji Cama Place) के पास मोहम्मदपुर गांव (Mohammadpur Village) के नाम को लेकर राजनीति जोरों- शोरों पर है।

Mohammadpur village Delhi: दक्षिणी दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस (Bhikaji Cama Place) के पास मोहम्मदपुर गांव (Mohammadpur Village) के नाम को लेकर राजनीति जोरों- शोरों पर है। इसी बीच भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने बुधवार को दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम (Madhavpuram) कर दिया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया है क्योंकि आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेतृत्व वाली अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिसंबर से इस संबंध में दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई नहीं की थी। ऐसे में आदेश गुप्ता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ मोहम्मदपुर गांव पहुंचे और माधवपुरम नाम से नया बोर्ड लगाया जिसमें लिखा हुआ हैं, "माधवपुरम" में आपका स्वागत है।

आदेश गुप्ता जब मोहम्मदपुर गांव पहुंचे तो लोगों ने पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने गांव में नया माधवपुरम नाम का नया बोर्ड लगाया। बोर्ड लगाने के बाद आदेश गुप्ता ने ट्वीट कर कहा, 'निगम में माधवपुरम गांव के नामकरण का प्रस्ताव पारित होने के बाद आज गांव के नामकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब से यह गांव मोहम्मदपुर के बजाय "माधवपुरम" के नाम से जाना जाएगा। Also Read - गोपाल राय ने भलस्वा में लगी आग के लिए BJP को ठहराया जिम्मेदार, कहा- 15 सालों से बुलडोजर चलाया होता तो...

आजादी के 75 वर्ष बाद भी गुलामी का कोई प्रतीक, चिन्ह हमारा हिस्सा हो, ये कोई भी दिल्लीवासी नही चाहता। आदेश गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि लोगों ने मान लिया है कि इस गांव का नाम अब माधवपुरम हो गया है। जबकि माधवपुरम नाम अभी आधिकारिक रूप से और कागजों पर होना बाकी है। उन्होंने दिल्ली सरकार (Delhi Government) पर मुगलों के समय में हिंदू नामों को मुस्लिम नामों में बदलने के तरीके को ठीक करने के लिए कोई प्रयास नहीं करने का आरोप लगाया। आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने बताया कि मोहम्मदपुर (Mohammadpur) के बाद दिल्ली के 40 गांव ऐसे हैं जो मुगलों के समय में बदले गए थे और अब उन्हें सुधार कर नया नाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन 40 गांवों में हुमायूंपुर, यूसुफ सराय, बेगमपुर,फतेहपुर बेरी, हौज खास, शेख सराय आदि शामिल हैं।

Next Story

विविध