दिल्ली

DWC News : गैंगरेप मानसिकता वाले बॉडी स्प्रे एड पर भड़कीं स्वाति मालीवाल, बोलीं - 'विज्ञापन के जरिये दिया जा रहा है बढ़ावा'

Janjwar Desk
4 Jun 2022 6:37 AM GMT
DWC News : गैंगरेप मानसिकता वाले बॉडी स्प्रे के विज्ञापन पर भड़की स्वाति मालीवाल, DWC ने एड पर बैन और FIR की मांग की
x

DWC News : गैंगरेप मानसिकता वाले बॉडी स्प्रे के विज्ञापन पर भड़की स्वाति मालीवाल, DWC ने एड पर बैन और FIR की मांग की

DWC News : टेलीविजन चैनलों और अन्य विज्ञापन प्लेटफार्मों पर वाहियात और कामुकता भरे विज्ञापन के खिलाफ दिल्ली माहिला आयोग ( DWC ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati maliwal ) ने मोर्चा खोला।

DWC News : टेलीविजन चैनलों और अन्य विज्ञापन प्लेटफार्मों पर वाहियात और कामुकता को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन को लेकर दिल्ली माहिला आयोग ( DWC News ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati maliwal ) ने मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने गैंगरेप की मान​सिकता को बढ़ावा देने वाले ऐसे ही एक फ्रेगरेंस बॉडी स्पे के विज्ञापन ( TV advertisement ) पर सरकार से तत्काल बैन ( Ban ) लगाने की मांग की है। साथ ही ऐसे विज्ञापन के खिलाफ एफआईआर ( FIR ) दर्ज करने पर भी जोर दिया है।

घटियापन को क्रिएटिविटी बताकर बेचना गलत

दिल्ली महिला आयोग ( DWC ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati Maliwal ) ने शनिवार को एक ट्विट कर गैंगरेप ( Gang Rape ) की मानसिकता को बढ़ावा देने के खिलाफ सख्त नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने लिखा है कि कुछ कंपनियां इस तरह के परफ्यूम एड बना रहे हैं जो गैंगरेप मानसिकता को बढ़ावा दे रहे हैं? कुछ बॉडी स्प्रे कंपनियां घटियापन की हद से नीचे जाकर क्रिएटिविटी की आड़ में उसे बेच रहे हैं। ऐसे वाहियात ऐड TV पे चलने से पहले कोई चेक नहीं होता? मैं पुलिस और I&B मंत्रालय को लिख अपनी शिकायत भेज रही हूं। संबंधित एजेंसिया FIR दर्ज कर एड को तुरंत बंद करे। स्वाति मालीवाल ने अपने ट्विट के साथ शॉट एड का वीडियो क्लिप भी अटैच किया है।

तो शॉट कौन लेगा?

दरअसल, लेयर शॉट बॉडी स्प्रे का एक विज्ञापन टीवी चैनलों पर प्रसारित होता है। यह विज्ञापन पहली नजर में कामुकता को बढ़ावा देता है। विज्ञापन में चार लड़के एक मॉल में एक लड़की की तरफ इशारा करते हुए एक-दूसरे से कहते हैं, हम चार, ये सिर्फ एक, तो शॉट कौन लेगा? इतने में एक लड़का झटसे से आगे बढ़ता है और मॉल में करीने से सजाकर रखो गये शॉट बॉडी स्पे उठा लाता है।

ठीक उसी वक्त अचानक मॉल में खरीददारी करने लाई लड़की, लड़कों की तरफ आकर्षित होती है। फिर, पीछे से आवाज आती है, लेयर शॉट फ्रेगरेंस बॉडी स्पे।

DWC News : लेयर शॉट बॉडी स्प्रे के इसी विज्ञापन पर दिल्ली महिला आयोग ( DWC ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati maliwal ) ने सख्त ऐतराज जताते हुए दिल्ली पुलिस और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह विज्ञापन वाहियात है और गैंगरेप ( Gang Rape ) की मानसिकता को बढ़ावा देने वाला है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story