दिल्ली

Swati Maliwal Slaps : गुस्से में आपा खो बैठीं स्वाति मालीवाल, कानून को हाथ में लेते हुए पत्नी को जलाने के आरोपी पति को जड़ दिया 'थप्पड़'

Janjwar Desk
23 May 2022 4:13 AM GMT
DWC News : गैंगरेप मानसिकता वाले बॉडी स्प्रे के विज्ञापन पर भड़की स्वाति मालीवाल, DWC ने एड पर बैन और FIR की मांग की
x

DWC News : गैंगरेप मानसिकता वाले बॉडी स्प्रे के विज्ञापन पर भड़की स्वाति मालीवाल, DWC ने एड पर बैन और FIR की मांग की

Swati Maliwal Slaps : दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल एक महिला जलाने पर इतने गुस्से में थी कि उन्होंने आरोपी पति को सबके सामने जोरदार थप्पड़ जड़ दिया।

Swati Maliwal Slaps : दिल्ली महिला आयोग ( DWC ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati maliwal ) महिलाओं के हित को लेकर हमेशा सक्रिय रहती हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के बागपत में रहस्यमय परिस्थितियों में जली महिला के पति को सफदरजंग अस्पताल में गिरफ्तार करवा दिया। इस घटना को उन्होंने पीड़ित महिला से बात करने के बाद दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की सहायता से अंजाम दिया। यहां तक तो सबकुछ ठीक था, लेकिन वो पीड़ित महिला को जलाने को लेकर इतने गुस्से में थी कि कानून को अपने हाथ में लेते हुए पीड़ित महिला के पति को सबके सामने यहां तक कि दिल्ली पुलिस के सामने एक जोरदार थप्पड़ भी जड़ दिया।

दिल्ली महिला आयोग ( DWC ) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ( Swati Maliwal ) के इस कृत्य को किसी भी नजरिए से सही नहीं ठहराया जा सकता। डीडब्लूसी के अध्यक्ष को इस मामले में कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाने का हक तो है, लेकिन सड़कों पर किसी को पीटने का अधिकार नहीं हैं। इस नजरिए से देखें तो एक जिम्मेदार पद बैठी स्वातिमाल ने खुद भी कानूनों का उल्लंधन किया है। सवाल यह है कि जब कोई ​संवैधानिक पदों पर बैठा व्यक्ति इस तरह से हिंसक घटना को अंजाम दे तो एक आम इंसान क्या करे।

दरअसल, करीब 90 प्रतिशत जली महिला को इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की सूचना मिलने के बाद स्वाति मालीवाल ( Swati maliwal ) पीड़ित मिलीं। महिला ने उनको बताया कि 4 दिन पहले उसके पति ने पेट्रोल डालकर उसे जला दिया।

यूपी के बागपत निवासी उसका पति दूसरी शादी करना चाहता है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस मामले में एफआईआर ( FIR ) तो दर्ज कर ली है, लेकिन अब तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया। इस दौरान उन्हें मालूम हुआ कि महिला का पति अस्पताल में ही है और वह अपनी पत्नी को बयान न देने का दबाव बना रहा है।

आरोपी पति पत्नी पर बयान न देने का बना रहा था दबाव

स्वाति मालीवाल ( ( Swati maliwal ) ) पीड़ित महिला से बात करने के बाद अस्पताल में पुलिस को साथ उस स्थान पर जहां पीति महिला का पति मौजूद था। इस दौरान वह इस घटना को लेकर बहुत ही गुस्से में थी और उन्होंने पीड़ित महिला के पति को एक थप्पड़ भी मार दिया। उन्होंने उसे पकड़कर दिल्ली पुलिस ( Uttar Pradesh ) के हवाला कर दिया। उन्होंने दिल्ली पुलिस से कहा कि वह उसे उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंप दे।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध