दिल्ली

Delhi New Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना होंगे दिल्ली के नए एलजी, अनिल बैजल की जगह लेंगे

Janjwar Desk
23 May 2022 5:01 PM GMT
Delhi New Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना होंगे दिल्ली के नए एलजी, अनिल बैजल की जगह लेंगे
x

Delhi New Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना होंगे दिल्ली के नए एलजी, अनिल बैजल की जगह लेंगे

Delhi New Lieutenant Governor: सोमवार को दिल्ली (Delhi) के नए उप-राज्यपाल (Lieutenant Governor) का ऐलान हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के उप-राज्यपाल के रूप में विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) को नियुक्त किया गया है.

Delhi New Lieutenant Governor: सोमवार को दिल्ली (Delhi) के नए उप-राज्यपाल (Lieutenant Governor) का ऐलान हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली के उप-राज्यपाल के रूप में विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) को नियुक्त किया गया है. वह अनिल बैजल की जगह की लेंगे. फिलहाल वह इस समय सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के चेयरमैन पद पर तैनात हैं.

बता दें कि 18 मई को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अचानक इस्तीफा दे दिया था. 1969 बैच के आईएएस अधिकारी रहे अनिल बैजल को साल 2016 में नजीब जंग की जगह दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल के तौर पर नियुक्ति मिली थी. इस्तीफे के पीछे की वजह बैजल ने निजी कारण बताए थे. दिल्ली की केजरीवाल सरकार और पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव कई बार टकराव हुए. विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के चेयरमैन हैं.

23 मार्च 1958 को जन्मे विनय कुमार सक्सेना कानपुर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं. उन्होंने कॉरपोरेट के साथ-साथ एनजीओ सेक्टर में काम किया है. 1984 में राजस्थान में जेके ग्रुप को ज्वाइन किया और 11 सालों तक काम किया. अनिल बैजल (Anil Baijal) ने निजी कारणों से दिल्ली के उप-राज्यपाल पद से 18 मई को इस्तीफा दे दिया था. अनिल बैजल ने 5 साल 4 महीने से अधिक के लंबे कार्यकाल के बाद आज निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति के पास भेज दिया है.

दिल्ली के उपराज्यपाल रहे श्री अनिल बैजल जी के साथ मिलकर दिल्ली में कई काम किए और कई समस्याओं को ठीक करने की कोशिश की. वे एक बेहद अच्छे इंसान हैं. भविष्य के लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु की कामना करता हूं.

Next Story

विविध