Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Earthquake News: सुबह-सुबह लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 की थी तीव्रता, यहाँ था केंद्र

Janjwar Desk
5 May 2022 2:48 AM GMT
Earthquake News: सुबह-सुबह लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 की थी तीव्रता, यहाँ था केंद्र
x

Earthquake News: सुबह-सुबह लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 की थी तीव्रता, यहाँ था केंद्र

Earthquake News: जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह भूकंप ( Earthquake ) के झटके के साथ लोगों की नींद खुली. रिक्टर स्केल ( Richter Scale ) पर भूकंप की तीव्रता 5.3 रिकॉर्ड की गई. ताजिकिस्तान ( Tajikistan) में भूकंप का केंद्र ( Epicentre) बताया जा रहा है.

Earthquake News: जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह भूकंप ( Earthquake ) के झटके के साथ लोगों की नींद खुली. रिक्टर स्केल ( Richter Scale ) पर भूकंप की तीव्रता 5.3 रिकॉर्ड की गई. ताजिकिस्तान ( Tajikistan) में भूकंप का केंद्र ( Epicentre) बताया जा रहा है. इसकी गहराई 170 किलोमीटर बताई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू कश्मीर में सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल भूकंप से जान-माल के किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए. वहीं सोते रहने की वजह से अधिकतर लोगों को भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए.

इससे पहले जम्मू कश्मीर में 18 अप्रैल को 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया था कि भूकंप के झटके सोमवार 12 बजकर 9 मिनट पर जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में महसूस किये गए थे. वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल में 24 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी.

कब खतरनाक होता है भूकंप

  • 2.0 तीव्रता: रिक्टर स्केल पर इस तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसके झटके महसूस तक नहीं होते। माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोज आते हैं।
  • 2.0 से 2.9 तीव्रता: इसे माइनर कैटेगरी में रखा गया है। इस तरह के 1,000 झटके रोज आते हैं। ये भी महसूस नहीं होते।
  • 3.0 से 3.9 तीव्रता: वेरी लाइट कैटेगरी के ये भूकंप एक साल में 49,000 बार आते हैं। ये महसूस होते हैं, लेकिन नुकसान नहीं होता।
  • 4.0 से 4.9 तीव्रता: लाइट कैटेगरी के ये भूकंप एक साल में करीब 6,200 बार आते हैं। ये झटके महसूस होते हैं। इससे चीजें हिलने लगती हैं। इनसे भी नुकसान नहीं होता। इससे अधिक तीव्रता के भूकंप से जानमाल की हानि होने की आशंका बढ़ जाती है।
Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story