राष्ट्रीय

Fact Check : क्या छात्रों के खिलाफ गोलीबारी करवा रही योगी सरकार? क्या है इस वीडियो की सच्चाई

Janjwar Desk
26 Jan 2022 2:36 PM GMT
Fact Check : क्या छात्रों के खिलाफ गोलीबारी करवा रही योगी सरकार? क्या है इस वीडियो की सच्चाई
x

(सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर किया जा रहा दावा, यूपी पुलिस कर रही छात्रों पर फायरिंग)

Fact Check : सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसके साथ ही यह दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार छात्रों के खिलाफ गोलीबारी कर रही है...

Fact Check : आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम (RRB NTPC Exam Results) में कथित धांधली को लेकर छात्रों का आक्रोश अब भी शांत नहीं हुआ है। केंद्रीय रेल मत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) की ओर से जल्द समस्या का समाधान निकालने के आश्वासन के बाद भी छात्रों का गुस्सा शांत नहीं हुआ है और उन्होने कथित तौर तीन और बोगियों को आग के हवाले कर दिया। सोशल मीडिया पर पुलिस के लाठीचार्ज और छात्रों के साथ झड़प के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ पुलिसकर्मी छात्रों पर गोलीबारी करते हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

वीडियो को शेयर करने के साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का है और प्रदेश की योगी सरकार छात्रों के खिलाफ गोलीबारी कर रही है। डिम्पल यादव -समाजवादी पार्टी फैन पेज से भी इस वीडियो को शेयर किया गया है। इस पेज पर 2 लाख 83 हजार से ज्यादा लाइक्स हैं। वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है कि 'जोगी जी की ठोक दो नीति छात्रों पर भी लागू हो गयी।'

इसी वीडियो को मरियम सिद्दीकी-समाजवादी पार्टी नाम के फेसबुक पेज ने भी शेयर किया है और लिखा कि योगी आदित्यनाथ की ठोंक दो नीति के तहत छात्रों पर गोलियां चलाती पुलिस। योगी आदित्यनाथ खुद अपने साथ-साथ भाजपा के पैर पर विधिवत कुल्हाड़ी मार चुके हैं। इस वीडियो पांच हजास से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं। पेज को 2 लाख 59 हजार से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे हैं।

अनुज यादव नाम के फेसबुक अकाउंट ने भी इसी वीडियो शेयर किया है और लिखा है कि अब क्या पुलिस छात्रों पर भी गोलीबारी करेगी? अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है, जो भूल गए हैं, उन्हें याद दिला दो कि भारत में लोकतंत्र है, गणतंत्र था और गणतंत्र रहेंगा..

इसी वीडियो को इन्हीं पक्तियों के साथ विकास बारा नाम के फेसबुक यूजर ने भी शेयर किया और लिखा योगी आदित्यनाथ की ठोंक दो नीति के तह छात्रों पर गोलियां चलाती पुलिस। योगी आदित्यनाथ खुद अपने साथ-साथ भाजपा के पैर पर विधिवत कुल्हाड़ी मार चुके हैं।

इकबाल नफील नाम के फेसबुक यूजर ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- योगी जी ये वही छात्र हैं जो कल तक कहते थे कुछ भी हो जाए आएगा तो 'योगी_मोदी' ही। आज अपने हक के लिए आवाज क्या उठाई ,, ये छात्र आतंकवादी हो गये। ये यूथ सरकार बनाना जानता है तो सरकार गिराने की भी क्षमता रखता है ...सब याद रखा जाएगा।

इसी वीडियो को सैकडों ट्विटर और फेसबुक अकाउंट से साझा किया जा चुका है। वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताया जा रहा है। जिन अकाउंट से इस वीडियो को साझा करते हुए यूपी सरकार पर निशाना साधा जा रहा है। इनमें अधिकांश अकाउंट समाजवादी पार्टी या कांग्रेस समर्थक हैं। हालांकि किसी भी वेरीफाइड अकाउंट से इस वीडियो को साझा नहीं किया गया है। संभव है कि इस वीडियो को वायरल कर यूपी में अपनी पार्टी के लिए माहौल बनाने की तैयारी की जा रही हो। आइए इस वीडियो् की सच्चाई जानते हैं।

यह वीडियो बिहार के सीतामढ़ी का है। इस वीडियो को बिहार के पूर्व मंत्री व राजद नेता तेज प्रताप सिंह यादव ने भी शेयर किया है। तेजप्रताप यादव ने लिखा- वीडियो सीतामढ़ी (बिहार) की है, जहां अपने हक की लड़ाई लड़ रहे #RRB_NTPC के अभ्यर्थियों पर गोलीबारी की जा रही है। बिहार की तथाकथित सुशासनी सरकार "तालिबानी" हो गई है और नागपुरिया पत्थर से दबी अन्तरात्मा कुर्सी के चक्कर में भीष्म पितामह बनकर युवाओं का जीवन बर्बाद करने में जुटी है..!

बता दें कि एक दिन पहले मंगलवार को बिहार के स्थानीय मीडिया चैनलों ने भी इस वीडियो को साझा किया था। इसी वीडियो को अब यूपी का बताकर साझा किया जा रहा है।


Next Story

विविध