आर्थिक

Gautam Adani : 3 दिन बाद इस अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे गौतम अडानी, जेफ बेजोस को भी मिल चुका है ये सम्मान

Janjwar Desk
4 Sep 2022 9:00 AM GMT
Gautam Adani : 3 दिन बाद इस अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे गौतम अडानी, जेफ बेजोस को भी मिल चुका है ये सम्मान
x

file photo

Gautam Adani : सात सितंबर को गौतम अडानी को ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। दुनिया के दूसरे नंबर के धनकुबेर जेफ बेजोस को भी यह सम्मान मिल चुका है।

Gautam Adani : हाल ही में दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल भारतीय धनकुबेर गौतम अडानी ( Gautam Adani ) बहुत जल्द एक और अवॉर्ड अपने नाम करने वाले हैं। तीन दिन बाद यानि सात सितंबर को गौतम अडानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ( USIBC ) ने इस बात की घोषणा की है। अमेरिका-भारत व्यापार परिषद की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नई दिल्ली में सात सितंबर को होने वाले इंडिया आइडियाज समिट में गौतम अडानी को ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड ( Global Leadership Award ) से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 143 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है।

इन हस्तियों को मिल चुका है ये सम्मान

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ( USIBC ) के इस सम्मेलन को विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रैनहोम शामिल होंगे। यह पुरस्कार 2007 से ही भारत और अमेरिका के टॉप बिजनेसमैन को द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को सशक्त बनाने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए दिया जा रहा है। अभी तक ये पुरस्कार अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, नास्डैक की प्रमुख एडेना फ्रीडमैन, फेडेक्स कॉरपोरेशन के प्रमुख फ्रेड स्मिथ और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक जैसी हस्तियों को इस पु्रस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इस बार गौतम अडानी ( Gautam Adani ) को यह अवॉर्ड मिलेगा।

यूएसआईबीसी के अध्यक्ष और रिटायर्ड राजदूत अतुल केशप ने कहा कि गुजरात की अपनी पहली यात्रा के दौरान मुझे भारत के उत्थान के बारे में उनके दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए गौतम अडानी ( Gautam Adani ) से मिलकर खुशी हुई। हम सात सितंबर को नई दिल्ली में अपने शिखर सम्मेलन में गौतम अडानी को वैश्विक नेतृत्व पुरस्कार ( Global Leadership Award ) प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं।

2022 में टॉप 10 धनकुबेरों में केवल अडानी की संपत्ति में हुआ है इजाफा

दरअसल, पिछले कुछ समय के दौरान अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की रफ्तार से बढ़ी है। दुनियाभर के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी अडानी की दौलत लगातार बढ़ी है। 2022 अडानी के लिए बेहद शानदार साबित हुआ है। इस साल जिस रफ्तार से अडानी की संपत्ति बढ़ी है कोई अन्य अरबपति उनके आस-पास भी नहीं ठहरता। इस साल उनकी नेटवर्थ में 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा की तेजी आई है। गौतम अडानी के लिए बिजनेस के मोर्चे पर भी पिछले कुछ महीने शानदार साबित हुए हैं। इस दौरान उन्होंने एक के बाद कई अहम डील की और कारोबार को आगे बढ़ाने में सफल हुए।

3 माह पहले की थी 10.5 बिलियन डॉलर की डील

मई 2022 में गौतम अडानी ( Gautam Adani ) की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदने का ऐलान किया था। यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी। इस डील से अडानी समूह एक झटके में भारतीय सीमेंट बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। अडानी की कंपनी अडानी पावर ने इसी महीने थर्मल पावर प्लांट ऑपरेटर डीबी पावर को 7,017 करोड़ रुपए में खरीदने का ऐलान किया था।

Next Story

विविध