Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Haryana News : नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले 5 जालसाज गिरफ्तार, 23 राज्यों में ऐसे में चलाया फर्जी जॉब रैकेट

Janjwar Desk
19 July 2022 12:00 PM GMT
Haryana News : नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले 5 जालसाज गिरफ्तार, 23 राज्यों में ऐसे में चलाया फर्जी जॉब रैकेट
x
Haryana News : आरोपियों ने बताया कि वह दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर चलाते हैं, यहां इंटरनेट से नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति की जानकारी एकत्रित करते थे, ऐसे लोगों से संपर्क कर उन्हें एयरलाइन कंपनी में अच्छे सैलरी पैकेज का लालच देते थे...

Haryana News : नौकरी की तलाश में आप भी इंटरनेट की मदद ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आपको झांसे में लेने के लिए कई ठग ताक लगाए बैठे हैं। यह जालसाज ऑनलाइन इंटरव्यू लेंगे, मोटा सैलरी पैकेज बताएंगे और फिर कुरियर से आपके घर ऑफर लेटर भी भेज देंगे। जब आपको लगने लगेगा कि नौकरी तो पक्की है, फिर आरोपी शुरू करेंगे ठगी का काम। ऐसे ही गिरोह को साइबर थाना एनआईटी की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरोह के बदमाश एयरलाइन कंपनी में नौकरी दिलवाने का झांसा देकर 335 युवाओं को ठग चुके हैं। पांच बदमाश पकड़े गए हैं, जिनसे पता चला है कि वह अब तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत 23 राज्यों के लोगों से रुपये ऐठ चुके हैं। दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर खोलकर गैंग चलाने वालों में मुतीब अहमद, मोहम्मद फैयाज, ललित, मोहम्मद फईम और शहबाज अहमद उर्फ गोलू शामिल हैं। इनसे पुलिस को एक लैपटॉप, एक कंप्यूटर, एक मोबाइल, चेकबुक व 3.97 लाख रुपए बरामद हुए हैं।

पूछताछ के बाद पुलिस ने किया मामले का खुलासा

साइबर थाना एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार ने बताया कि मोहम्मद फहीम व शहबाज अहमद उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, जबकि बाकी तीन आरोपी दिल्ली के हैं। 24 जून को साइबर पुलिस थाना एनआईटी में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था। शिकायतकर्ता सुभाष ने पुलिस को बताया था कि आरोपियों ने उनके साथ 6.80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की थी। टीम ने सबसे पहले मुतीब और फैयाज को 27 जून को दिल्ली के शाहदरा स्थित एक कॉल सेंटर से गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया। इनकी निशानदेही पर 3 जुलाई को फईम और शहबाज और 9 जुलाई को ललित को अरेस्ट किया गया। पूछताछ के बाद 18 जुलाई को पुलिस ने मामले का खुलासा किया।

जालसाज अलग-अलग बहानों से मंगाते थे पैसे

आरोपियों ने बताया कि वह दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर चलाते हैं। यहां इंटरनेट से नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति की जानकारी एकत्रित करते थे। ऐसे लोगों से संपर्क कर उन्हें एयरलाइन कंपनी में अच्छे सैलरी पैकेज का लालच देते थे। उनका ऑनलाइन इंटरव्यू लिया जाता था, फिर फर्जी ऑफर लेटर तैयार कर कुरियर से पीड़ित को भेजते थे। पीड़ित को यकीन हो जाता था कि उसका चयन हो गया है तो उसके बाद आरोपी कुछ रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्योरिटी इंचार्ज, मेडिकल चार्ज व ट्रेनिंग करवाने के नाम पर अलग-अलग बहानों से पैसे मांगते रहते थे। मोटी रकम लेने के बाद जालसाज अपना मोबाइल नंबर बंद कर लेते थे।

23 राज्यों में चलाया गया फर्जी जॉब रैकेट

मास्टरमाइंड आरोपी फईम फर्जी कॉल सेंटर का मालिक है। शहबाज व ललित के पास फर्जी बैंक खाता व सिम कार्ड उपलब्ध करवाने का काम था। आरोपी मुतीब व फैयाज कॉल सेंटर में कॉल, ईमेल व कंपनी का फर्जी लेटर भेजने का काम करते थे। सामने आया कि सभी आरोपी 10-12वीं तक ही पढ़े हैं। गैंग ने सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 118 युवाओं को ठगा गया। राजस्थान में 33, तेलंगाना में 33, गुजरात में 27, दिल्ली में 24, महाराष्ट्र में 19 के अलावा हरियाणा, केरल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, पंजाब, मध्यप्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश आदि में भी जालसाजों ने युवाओं को नौकरी का झांसा देकर ठगी की है। सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। कार्रवाई करने वाली टीम में साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत, एसआई राजेश, एएसआई सत्यवीर, भूपेंद्र, नरेंद्र व नीरज, सिपाही प्रीति, संदीप, अमित व अंशु शामिल थे।

Next Story

विविध