Begin typing your search above and press return to search.
हरियाणा

रेड लाईट तोड़ने पर रोकी IAS की कार तो होमगार्ड हुआ सस्पेंड, कार्रवाई से क्षुब्ध होकर खाया जहर

Janjwar Desk
30 July 2021 8:00 AM GMT
रेड लाईट तोड़ने पर रोकी IAS की कार तो होमगार्ड हुआ सस्पेंड, कार्रवाई से क्षुब्ध होकर खाया जहर
x

वीडियो बनाकर जहरीला पदार्थ खाने वाला होमगार्ड पीयूष (photo-social media) 

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए उच्च अधिकारियों को निष्पक्ष जांच के आदेश दिए हैं...

जनज्वार ब्यूरो। पंचकुला में लाल बत्ती तोड़ने पर महिला IAS अधिकारी की गाड़ी रोकने पर लाइन हाजिर किए जाने से आहत होमगार्ड ने वीरवार को जहरीला पदार्थ खा लिया। गंभीर हालत में उसे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। होमगार्ड ने पंचकूला पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा पर आत्महत्या के लिए उकसाने और गलत कार्रवाई करने का आरोप लगाया है।

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने मामले का कड़ा संज्ञान लेते हुए उच्च अधिकारियों को निष्पक्ष जांच के आदेश दिए हैं। दूसरी तरफ यह भी बताया जा रहा है कि, देर शाम को सात बजे पुलिस ने महिला अधिकारी के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया है।

दरअसल 17 जुलाई को माजरी चौक पर एक गाड़ी ने लाल बत्ती तोड़ दी। यह देख वहां तैनात होमगार्ड पीयूष कुमार ने गाड़ी को रूकवा ली। गाड़ी में से भड़कते हुए उतरी महिला ने खुद को उत्तराखंड में बतौर आईएएस तैनात होने की धौंस देते हुए होमगार्ड से मोबाइल छीनने की कोशिश की। साथ ही उसे नौकरी से निकलवाने की धमकी भी दी।

इतना ही नहीं, उसने उच्च अधिकारियों को मौके से ही फोन भी कर दिया। इसके आधे घंटे के भीतर ही होमगार्ड पीयूष कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया। बिना जांच की गई कार्रवाई से आहत होकर होमगार्ड ने वीरवार को 12 बजे यह आत्मघाती कदम उठाया।

वीडियो बनाकर खाया जहरीला पदार्थ

होमगार्ड पीयूष ने एक वीडियो बनाया, जिसमें उसने डीसीपी मोहित हांडा पर गलत कार्रवाई करने का आरोप लगाया, साथ ही उसने कहा कि यदि उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए महिला अधिकारी जिम्मेदार होंगी। पीयूष का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो अफसरों में हड़कंप मच गया। कमिश्नर सौरभ सिंह ने एसीपी विजय नेहरा को मामले की जांच के लिए निर्देश दे दिए हैं। मामले में डीसीपी मोहित हांडा का पक्ष जानने के लिए उनसे फोन और व्हाट्सएप पर संदेश के जरिए संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया।

2 मिनट के वीडियो में होमगार्ड पीयूष कुमार ने आरोप लगाया कि पंचकूला पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा ने मेरी कोई सुनवाई नहीं की। मुझे थाने से फोन करवाकर होमगार्ड की सर्विस से बर्खास्त करने की धमकी भी दी जा रही है। उनके बेटे का जन्मदिन 31 जुलाई को है। इस तरह की एकतरफा कार्रवाई से मैं तनाव में आ गया हूं। मेरी छवि धूमिल हुई है। इस कार्रवाई से मैं तनाव में हूं। क्या ईमानदारी से ड्यूटी करने का यही नतीजा है। क्या कसूर था मेरा। क्या ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को जाने देता। यह ठीक नहीं हुआ।

मामले ने पकड़ा तूल तो महिला अधिकारी पर भी FIR

होमगार्ड के जहरीला पदार्थ खाने के मामले ने जब तूल पकड़ा तो शाम को छह बजे पुलिस ने महिला अधिकारी के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया है। यह कार्रवाई होमगार्ड से बदसलूकी के वीडियो के आधार पर की गई है। सेक्टर पांच थाना प्रभारी ने बताया कि महिला अधिकारी ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर होमगार्ड की ड्यूटी में बाधा पहुंचाई। पीयूष के बयान आधार पर केस दर्ज किया है। वीडियो, फुटेज और अन्य तथ्यों के आधार पर जांच की जा रही है।

मामले में कमिश्नर सौरभ सिंह ने कहा कि, पंचकूला डीसीपी पर होमगार्ड की ओर से आरोप लगाए जाने का वीडियो वायरल हुआ है। सोशल साइट्स पर वीडियो देखने के बाद मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसकी जांच में जो भी आरोपी पाया जाएगा, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं जानकारी होने पर हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज का भी बयान आया है, उन्होने कहा कि, होमगार्ड को प्रताड़ित किए जाने का मामला संज्ञान में आया है। इस तरह की घटना चिंतनीय है। पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी। आरोप साबित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध