राष्ट्रीय

Hate Speech Kerala : हेट स्पीच मामले में कांग्रेस के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज दोबारा गिरफ्तार, मुसलमानों के खिलाफ कही थी ये बात

Janjwar Desk
26 May 2022 10:15 AM GMT
Hate Speech Kerala : हेट स्पीच मामले में कांग्रेस के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज दोबारा गिरफ्तार, मुसलमानों के खिलाफ कही थी ये बात
x

Hate Speech Kerala : हेट स्पीच मामले में कांग्रेस के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज दोबारा गिरफ्तार, मुसलमानों के खिलाफ कही थी ये बात

Hate Speech Kerala : केरल कांग्रेस इकाई के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज को 29 अप्रैल को मुस्लिम-विरोधी बयान के मामले में मजिस्ट्रेट कोर्ट ने सशर्त पर जमानत दिया था।

Hate Speech Kerala : केरल में मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषण ( Hate Speech) देने के आरोप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी जॉर्ज ( Ex congress leader PC George ) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले मजिस्ट्रेट अदालत ( Magistrate Court ) ने नफरती बयान देने के लिए उन्हें मिली जमानत की सुविधा को रद्द कर दिया था। केरल की एक मजिस्ट्रेट अदालत से जमानत रद्द होने के कुछ देर पुलिस ने पीसी जॉर्ज ( PC Geprge ) गिरफ्तार कर लिया। जॉर्ज ने पहली बार नफरती बयान 29 अप्रैल को दिया था।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए पीसी जॉर्ज

केरल पुलिस ( Kerala Police ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम के पुलिस अधिकारियों की टीम ने पीसी जॉर्ज ( PC Police ) को एर्नाकुलम एआर कैंप से आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया। जमानत रद्द होने के बाद जॉर्ज को बुधवार की शाम को गिरफ्तार कर लिया गया। गुरुवार की सुबह उन्हें अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जॉर्ज के वकील ने बताया कि पुलिस ने जॉर्ज की आवाज की जांच करने के लिए उनकी हिरासत मांगी है।

तिरुवनंतपुरम मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा कि आरोपी को हेट स्पीच ( Hate Speech) के मामले में इस शर्त पर जमानत पर रिहा किया गया था कि वह कोई भी विवादास्पद बयान नहीं देंगे।दूसरों की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे लेकिन अपनी रिहाई के 10 दिनों के भीतर उन्होंने नागरिकों के एक वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के मकसद से एक बार नफरती भाषण दिया।इसको आधार बनाते हुए पुलिस ने दलील दी थी कि जॉर्ज ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया, इसलिए उनकी जमानत रद्द करने के लायक है.

10 मई को एर्नाकुलम में दोबारा दिया था नफरती बयान

बता दें कि केरल पुलिस ने जॉर्ज ( PC Geprge ) के खिलाफ 29 अप्रैल को अनंतपुरी हिंदू महासम्मेलनम में मुसलमानों के विरुद्ध कथित रूप से सांप्रदायिक भाषण देने को लेकर फोर्ट थाने में आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद गिरफ्तार किया था। पूर्व विधायक जॉर्ज ने गैर मुसलमानों से मुसलमानों के रेस्तराओं में खाना-पीना बंद करने का आह्वान सभी से किया था। उनके विरुद्ध बाद में 10 मई को नफरत भरे भाषण ( Hate Speech) को लेकर एक अन्य मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने एनार्कुलम जिले के वेन्नाला में एक मंदिर के उत्सव के दौरान अपने भाषण कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध