Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Helicopter Crash : लांस नायक तेजा के परिवार को 50 लाख की मदद देगी आंध्र प्रदेश सरकार

Janjwar Desk
11 Dec 2021 7:51 AM GMT
B Sai Teja
x

(परिवार के साथ शहीद लांस नायक बी. साई. तेजा की तस्वीर)

Helicopter Crash : हेलीकॉप्टर हादसे में लांस नायक बी.साई. तेजा शहीद हो गए थे...

Helicopter Crash : तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए दर्दनाक हेलीकॉप्टर हादसे (Coonoor Helicopter Crash) में शहीद हुए लांसनायक बी साई तेजा के परिजनों को आंध्र प्रदेश सरकार (Govt. Of Andhra Pradesh) ने पचास लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। यह जानकारी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी है। हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद तेजा का निधन हो गया था। इस हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 अन्य की मौत हो गई थी। तेजा जनरल रावत के पीएसओ के तौर पर जुड़े थे।

बता दें कि हेलीकॉप्टर हादसे के बाद केवल तीन शवों की ही पहचान की जा सकी थी। अब शनिवार पांच और सैन्यकर्मियों के शवों की पहचान कर ली गई है। शवों को जवानों के गृहनमगर में भेजा जा रहा है। इन सैन्यकर्मियों में लांसनायक बी साई तेजा का शव भी है। उनके शव की पहचान होने के बाद मुख्यमंत्री ने आर्थिक मदद की घोषणा की। सेना के अधिकारियों ने बताया कि पांचों सैन्यकर्मियों के शवों का उचित सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करने के लिए उन्हें हवाई मार्ग से उनके गृहनगर भेजा जा रहा है।

कुन्नूर के पास कटेरी में सेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17वी5 बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसके तुरंत बाद आसपास के लोग मौके पर पहुंचे थे और उन्होंने सैन्यकर्मियों को बचाने का प्रयास भी किया था।

वहीं रक्षा मंत्रालय ने नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास कटारी पार्क क्षेत्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच कराने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में टीम ने मौसम की स्थिति और दुर्घटनाके कारणों का पता लगाने के लिए दुर्घटनास्थल पर ड्रोन तैनात किए हैं। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर पहले से ही बरामद होने के साथ टीम विस्तृत तकनीकी मूल्यांकन करेगी और रक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट देगी।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद सरकार जल्द ही अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर सकती है। नए सीडीएस की नियुक्ति को लेकर कई सेवानिवृत्त सैन्य कमांडरों ने कहा कि जनरल नरवणे को शीर्ष सैन्य पद पर नियुक्त करना समझदारी होगी क्योंकि वह पांच महीने में सेनाध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

खबरों के मुताबिक सरकार नए सीडीएस की नियुक्ति को लेकर एक छोटा पैनल तैयार करेगी जिमें थल सेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ कमांडर शामिल होगे। अगले दो तीन दिनों में तीनों सेनाओं के सिफारिशों के आधार पर पैनल को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर इसे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। रक्षा मंत्री के अप्रूवल के बाद नामों को कैबिनेट की नियुक्ति समिति के पास विचार के लिए भेजा जाएगा जो भारत के अगले सीडीएस पर अंतिम निर्णय लेगी।

Next Story

विविध