राष्ट्रीय

Illegal Mining News : खेत समतलीकरण के नाम पर चल रहा अवैध खनन, पोल्ट्री फार्म और खेतों के लिए बना खतरा

Janjwar Desk
31 May 2022 3:30 PM GMT
Illegal Mining News : खेत समतलीकरण के नाम पर चल रहा अवैध खनन, पोल्ट्री फार्म और खेतों के लिए बना खतरा
x

Illegal Mining News : खेत समतलीकरण के नाम पर चल रहा अवैध खनन, पोल्ट्री फार्म और खेतों के लिए बना खतरा

Illegal Mining News : ग्रामीणों का कहना है कि डेढ़ बीघा खेत की अनुमति की आड़ में काम कर रहे गुलजार सिंह ने मौके पर दस बीघा से अधिक के खेत में तीस मीटर गहराई तक में खनन कर दिया है। जिससे पड़ोस के हेमंत शेखर के पोल्ट्री फार्म की बुनियाद तक हिलने लगी है। हेमंत ने बताया कि बैंक से लोन लेकर उन्होंने पोल्ट्री फार्म शुरू किया था। लेकिन खनन की वजह से उनके पोल्ट्री फार्म को खतरा पैदा हो गया है...

Illegal Mining News : कालाढूंगी तहसील के बैलपड़ाव अंतर्गत ग्राम उदयपुरी में खेत समतलीकरण के नाम पर धड़ल्ले से अवैध खनन (Illegal Mining News) किया जा रहा है। खनन के इस खेल से ग्रामीणों को हो रही दिक्कतों के बाद जागे प्रशासन ने प्रशासन ने अवैध खनन तो रुकवा दिया है। लेकिन हो चुके खनन के चलते आसपास के खेत व एक पोल्ट्री फार्म धराशाई होने की कगार पर पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार उदयपुरी ग्राम में गुरविंदर सिंह के खेत को समतलीकरण की अनुमति मिली हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि डेढ़ बीघा खेत की अनुमति की आड़ में काम कर रहे गुलजार सिंह ने मौके पर दस बीघा से अधिक के खेत में तीस मीटर गहराई तक में खनन (Illegal Mining News) कर दिया है। जिससे पड़ोस के हेमंत शेखर के पोल्ट्री फार्म की बुनियाद तक हिलने लगी है। हेमंत ने बताया कि बैंक से लोन लेकर उन्होंने पोल्ट्री फार्म शुरू किया था। लेकिन खनन की वजह से उनके पोल्ट्री फार्म को खतरा पैदा हो गया है।

कृषक बलकार सिंह का कहना है कि खनन के चलते उनके खेत की उपजाऊ मिट्टी खराब हो रही है। उनके खेत से सटाकर इतना गहरा खनन कर दिया है कि बरसात होते ही उनका खेत भी खनन के गड्ढे की चपेट में आ जायेगा। ग्रामीण बलदेव सिंह का कहना है कि खनन निकासी करने वाले वाहनों के चलते बच्चों की सुरक्षा को खतरा हो रहा है। स्कूल समय में भी यह वाहन बेखौफ दौड़ते रहते हैं।


पड़ोसी जसवीर सिंह ने स्थानीय पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि अवैध खनन (Illegal Mining News) की शिकायत करने पर बैलपड़ाव पुलिस शिकायतकर्ता का ही उत्पीड़न कर रही है। खुद उसके साथ पुलिस मारपीट कर चुकी है। अवैध खनन के आरोप पर कालाढूंगी एसडीएम रेखा कोहली ने कहा कि ग्रामीणों की शिकायत के बाद मौके पर जाकर खनन कार्य बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही खान विभाग ने संबंधित व्यक्ति पर जुर्माना भी लगाया है। क्षेत्र में अवैध खनन किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जायेगा।

आपको बता दें कि इसी स्थान पर खनन विभाग (Illegal Mining News) व प्रशासन की संयुक्त टीम ने उदयपुरी और बंदरजूड़ा में औचक छापेमारी की थी। उस दौरान उन्होंने समतलीकरण के नाम पर 13210 घनमीटर अवैध खनन पकड़ा था। इसके बाद दोनों आरोपित काश्तकारों पर 40,68,708 रुपये का जुर्माना ठोका गया था और खनन का काम रोक दिया गया था।

सोमवार (30 मई) को अपर निदेशक खनन राजपाल लेघा व एसडीएम रेखा कोहली के नेतृत्व में प्रशासन व खनन विभाग की संयुक्त टीम बैलपड़ाव के अंतर्गत उदयपुरी गांव पहुंची। यहां गुरविंदर सिंह के खेत में समतलीकरण के नाम पर अवैध खनन (Illegal Mining News) पकड़ा था।

Next Story