Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

IMSD News : अख्तर, शाह, आजमी सहित 100 शख्सियतों ने की 'Bulldozer Raj की निंदा, नुपुर से जताई नाराजगी

Janjwar Desk
14 Jun 2022 5:12 AM GMT
IMSD News: अख्तर, शाह, आजमी सहित 100 शख्सियतों ने की बुलडोजर राज की निंदा, ईशनिंदा कानून का भी किया विरोध
x

IMSD News: अख्तर, शाह, आजमी सहित 100 शख्सियतों ने की बुलडोजर राज की निंदा, ईशनिंदा कानून का भी किया विरोध

IMSD News : जावेद अख्तर, नसरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, तीस्ता सीतलवाड़ जैसे शख्सियतों ने नुपुर शर्मा के बयानों के जवाब में आतंकवादी हमले करने की अल कायदा की धमकी की भी आलोचना की है।

IMSD News : भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई टिप्पणी के खिलाफ अब इंडियन मुस्लिम्स फॉर सेकुलर डेमोक्रेसी ( Indian Muslim for Secular Democratic ) से जुड़े 100 से ज्यादा शख्श्यितों ने खुलकर मोर्चा खोल दिया है। इन लोगों ने नुपुर ( Nupur sharma ) के बयान और उन्हें मिली कथित धमकियों की सख्त शब्दों में निंदा की है। आईएमएसडी ( IMSD )के जुड़े इन बृद्धिजीवियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति भी खुला समर्थन जताया है।

आईएमएसडी ( Indian Muslim for Secular Democratic ) ने उत्तर प्रदेश समेत अन्य भाजपा शासित राज्यों में हिंसा के बाद आरोपियों के घरों को तोड़ने पर भी सवाल खड़े किए हैं। बुलडोजर राज ( Yogi bulldozer raj ) की निंदा करते हुए इन बुद्धिजीवियों ने इस मसले पर देश की अदालतों से इसका स्वत: संज्ञान लेने की अपील की है।

IMSD ने क्या कहा?

इंडियन मुस्लिम्स फॉर सेकुलर डेमोक्रेसी ( IMSD ) ने भारत में ईशनिंदा कानून ( blasphemy law ) बनाने की मांग का विरोध करते हुए कहा कि भाजपा ( BJP ) की अब निलंबित की जा चुकीं प्रवक्ता नुपुर शर्मा ( Nupur Sharma ) के बयानों के पीछे की विभाजनकारी और घृणित राजनीति की निंदा करता है। साथ ही वह उन्हें मिल रही धमकियों की भी निंदा करता है। आईएमएसडी ने नुपुर के बयानों के जवाब में आतंकवादी हमले करने की अल कायदा ( al Qaeda ) की धमकी की भी आलोचना की है।

इन लोगों ने किए हैं बयान पर हस्ताक्षर

नुपुर शर्मा ( Nupur sharma ) के बयान के खिलाफ हस्ताक्षर करने वालों में गीतकार और पूर्व सांसद जावेद अख्तर ( Javed Akhtar ), अभिनेत्री शबाना आज़मी ( Shabana Azmi ) , अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ( Nasiruddin shah ) , सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़, फिल्म निर्देशक आनंद पटवर्धन एवं अंजुम राजाबली, सामाजिक कार्यकर्ता एवं लेखक राम पुनियानी, लेखक शम्स-उल-इस्लाम, पत्रकार अस्करी जैदी और डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार शमा जै़दी समेत अलग-अलग क्षेत्रों के 100 से ज्यादा प्रतिष्ठित शख्सियतों और अन्य सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं।

बुलडोजर राज की कड़ी निंदा

आईएमएसडी ने अपने बयान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करते हुए कहा गया है कि सभी स्वस्थ लोकतंत्र अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार और घृणित भाषा पर प्रतिबंध के बीच स्पष्ट और सैद्धांतिक अंतर करते हैं। आईएमएसडी भाजपा शासित राज्यों, खासकर उत्तर प्रदेश में 'बुलडोजर राज' ( Bulldozer raj ) की कड़ी निंदा करता है, जहां प्रशासन और पुलिस 'तत्काल न्याय' प्रदान कर रहे हैं।

संकट में नहीं है इस्लाम, झांसे में आने की जरूरत नहीं

IMSD News : संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कानून का उपहास उड़ाने की घटनाओं को रोकने के लिए न्यायपालिका से इसका 'स्वत: संज्ञान' लेने का आग्रह किया। खासकर मुसलमानों से शांति की अपील करते हुए संगठन ने कहा कि उन्हें 'इस्लाम संकट' ( Islam crisis ) में है जैसी बातों के झांसे नहीं आना चाहिए। मौजूदा प्रदर्शनों में लोगों की जान जा चुकी हैं। अब इसके बाद बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां भी उन्हीं की होंगी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वालगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध