Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

श्रद्धा के होमटाउन वसई में दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बाद अंतर धार्मिक शादी का रिसेप्शन रद्द, सुरेश चव्हाणके के ट्विट के बाद मचा बवाल

Janjwar Desk
20 Nov 2022 2:59 AM GMT
श्रद्धा के होमटाउन वसई में दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बाद अंतर धार्मिक शादी का रिसेप्शन रद्द, सुरेश चव्हाणके के ट्विट के बाद मचा बवाल
x

श्रद्धा के होमटाउन वसई में दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बाद अंतर धार्मिक शादी का रिसेप्शन रद्द, सुरेश चव्हाणके के ट्विट के बाद मचा बवाल

सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके ने निमंत्रण को ट्वीट कर इस अंतर धार्मिक शादी को वसई निवासी श्रद्धा वॉकर की उनके लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला द्वारा की गई जघन्य हत्या से जोड़ते हुए इसे लव जिहाद बताया।

Interfaith Wedding Function Canceled in Vasai : दिल्ली के महरौली में श्रद्धा वाल्कर हत्याकांड (Shraddha Walker Murder Case) ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। इसका सीधा असर यह हुआ कि श्रद्धा हत्याकांड की वजह से उसके गृह नगर वसई ( Vasai ) में एक और अंतर-धार्मिक शादी समारोह ( interfaith marriage reception cancelled ) रद्द हो गया। ऐसा कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ( right wing fringe element ) के विरोध की वजह से हुआ है। हिंदू संगठनों के सख्त ऐतराज का कॉल आने के बाद मैरिज हॉल के मालिक ने फोन कर रिसेप्शन की बुकिंग रद्द कर दिया है। साथ ही हॉल के मालिक ने कपल का पैसा वापस लौटाने का भी फैसला लिया है।

दरअसल, अंतर धार्मिक रिसेप्शन ( interfaith marriage reception ) के लिए जो मैरिज हॉल बुक कराया गया था उसके मालिक को दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से कई फोन आए और उन्हें इस रिसेप्शन को कैंसिल करने के लिए कहा गया। इस कारण कपल का रिसेप्शन नहीं हो सका। हालांकि, कपल की तरफ से या हॉल के मालिक ने इस संबंध में कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है।

12000 लोगों ने दी तीखी प्रतिक्रिया




इस मसले ने उस समय तूल पकड़ लिया जब सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके ने अपने ट्विटर ( Suresh Chavhanke's tweet creates ruckus ) हैंडल पर शादी के रिसेप्शन का निमंत्रण कार्ड साझा किया था। उनके ट्विटर पर 6 लाख फोलोअर्स हैं। उन्होंने श्रद्धा वाल्कर हत्याकांड से जोड़ते हुए शादी का यह इनविटेशन कार्ड अपने अकाउंट पर शेयर किया था। इस ट्वीट पर 12,000 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी।

सुरेश चव्हानके ने अपने ट्वीट में लिखा कि हत्यारे अफताब के वसई में ही अब इमरान और दिव्या का निकाह होने जा रहा है। निकाह का निमंत्रण सार्वजनिक हैं। उसी ग्राम के अफताब ने श्रद्धा के 35 टुकड़े करने के ह्रदय विदारक अपराध के बाद भी यह कैसे होने जा रहा है?

सुदर्शन चैनल के प्रधान संपादक सुरेश चव्हानके के इस ट्विट के बाद हिंदूवादी संगठनों का विरोध शुरू हो गया। हिंदूवादी संगठनों के नेताओं ने मैरिज हॉल के मालिक को फोन कर मैरिज को रद्द करने को कहा।

हॉल प्रबंधन ने इस घटना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, लेकिन मैरिज हॉल के एक कर्मचारी ने कहा कि हमें फोन कॉल आने लगे कि हमने उन्हें शादी के लिए हॉल कैसे किराए पर दिया। कई कॉल आने के बाद हॉल के मालिक ने कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया। हॉल के मालिक ने कपल के पैसे वापस करने का फैसला किया। कपल ने हाल ही में कोर्ट मैरिज की थी।

इस मसमले पर मानिकपुर पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हमें हॉल के मालिक या कपल से कोई शिकायत नहीं मिली है। अगर हमें कोई शिकायत मिलती है तो हम उचित कार्रवाई करेंगे। फिलहाल, श्रद्धा वालकर की हत्या के मद्देनजर स्थानीय संगठनों के विरोध के बाद महाराष्ट्र के वसई शहर में एक नवविवाहित हिंदू-मुस्लिम जोड़े का रिसेप्शन रद्द कर दिया है।

लव जिहाद को कोई एंगल नहीं

इसके बाद दंपत्ति के परिजन शनिवार को मानिकपुर पुलिस थाने पहुंचे और बताया कि रिसेप्शन कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है। अधिकारी ने बताया कि महिला (29 वर्षीय) हिंदू है जबकि उसका पति (32 वर्षीय) एक मुस्लिम है। दोनों पिछले 11 साल से एक-दूसरे को जानते हैं। दोनों परिवारों के सदस्यों ने उनके रिश्ते का समर्थन किया और जोड़े ने 17 नवंबर को कोर्ट मे शादी की। इमरान और दिव्या के परिजनों ने पुलिस को बताया कि रविवार को होने वाले रिसेप्शन में करीब दो सौ मेहमानों के आने की उम्मीद थी। अधिकारी ने कहा कि इस मामले में कथित लव जिहाद का कोई एंगल नहीं है।

लव जिहाद कैसे

इस सवाल के जवाब में दक्षिणपंथी संगठनों का मानना है कि इस तरह की शादियों के लिए 'लव जिहाद' शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है। दक्षिणपंथी संगठनों के मुताबिक इसका मतलब हिंदू महिलाओं से सादी करके उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने की साजिश से है।

दोनों परिवार के सदस्यों ने रिश्तों का किया था समर्थन

पुलिस अधिकारी ने कहा कि महिला (29), जो हिंदू है जबकि उसका पति, एक मुस्लिम है और दोनों पिछले 11 सालों से एक-दूसरे को जानते हैं। दोनों परिवारों के सदस्यों ने उनके रिश्ते का समर्थन किया है और इस जोड़े ने 17 नवंबर को एक अदालत में एक अंतरधार्मिक पंजीकृत विवाह किया।

बता दें कि 27 वर्षीय श्रद्धा वालकर की इसी साल मई में दिल्ली के महरौली में नृशंस हत्या कर दी गई थी। हत्या के आरोप में उसके लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला को गिरफ्तार किया गया है। वालकर मुंबई के नजदीक पालघर जिले के वसई की रहने वाली थी। शुक्रवार की सुबह एक समाचार चैनल के संपादक ने शुक्रवार को रिसेप्शन आमंत्रण की एक तस्वीर को ट्वीट किया और 'लव जिहाद' व 'एक्ट ऑप टेररिज्म' हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए इसे वालकर हत्याकांड से जोड़ दिया।

Next Story

विविध