Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Karnataka Mosque Row : मस्जिद के बाहर बजरंग दल और VHP के कायकर्ताओं ने की पूजा, धारा 144 लागू, जानें पूरा मामला

Janjwar Desk
25 May 2022 7:45 AM GMT
Karnataka Mosque Row : मस्जिद के बाहर बजरंग दल और VHP के कायकर्ताओं ने की पूजा, धारा 144 लागू, जानें पूरा मामला
x
Karnataka Mosque Row : मंगलुरु की चर्चित मलाली जुमा मस्जिद के आसपास के इलाके में स्थानीय प्रशासन ने गुरुवार तक के लिए धारा 144 लागू कर दी, क्षेत्र में मस्जिद के 500 मीटर के क्षेत्र में 24 मई की रात 8 बजे से 26 मई की सुबह तक प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेगा...

Karnataka Mosque Row : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद (Gyanvapi Mosque Controversy) के बाद अब कर्नाटक (Karnataka) में मलाली मस्जिद विवाद (Malali Mosque Controversy) तूल पकड़ रहा है। मंगलुरु की चर्चित मलाली जुमा मस्जिद के आसपास के इलाके में स्थानीय प्रशासन ने गुरुवार तक के लिए धारा 144 लागू कर दी। क्षेत्र में मस्जिद के 500 मीटर के क्षेत्र में 24 मई की रात 8 बजे से 26 मई की सुबह तक प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेगा।

क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात

जुमा मस्जिद इलाके में भीड़ जमा होने पर रोक लगाई गई है। मंगलुरु प्रशासन ने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है। इसके साथ ही क्षेत्र में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। वहीं इस बीच मलाली में श्री रामंजनेय भजन मंदिर में विहिप और बजरंग दल ने 'तांबूल प्राशन' किया। बताया जा रहा है कि मंगलुरु के बाहरी इलाके में स्थित पुराणी जुमा मस्जिद में 21 अप्रैल को हिंदू मंदिर जैसा वास्तु शिल्प मिला है। बताया गया है कि मस्जिद के जीर्णोद्धार के दौरान मंदिर जैसे प्रमाण मिले हैं। यह जीर्णोद्धार मस्जिद कमेटी द्वारा कराया जा रहा है।

तनाव के बाद क्षेत्र में धारा 144 लागू

विहिप व बजरंग दल द्वारा तांबुल प्राशन कराए जाने पर कर्नाटक के गृह मंत्री अरगा ज्ञानेंद्र ने कहा कि जिला प्रशासन हालात पर नजर रखे हुए है। मस्जिद के आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है।

वहीं, भाजपा ने जुमा मस्जिद का एएसआई से सर्वे कराने की मांग की है। इस बीच, स्थानीय कोर्ट ने मस्जिद के जीर्णोद्धार का काम रुकवा दिया है। मस्जिद के एक हिस्से को पहले गिरा दिया गया था। 21 अप्रैल को जब मलबा हटाया गया तो वहां हिंदू मंदिर का शिल्प मिला। विहिप इस मंदिर बताकर उसे सौंपने की मांग कर रहा है।

मस्जिद का सर्वे कराने की मांग

भाजपा विधायक भारत शेट्टी ने मांग की कि हिंदुओं के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। अब देश की हर मस्जिद का सर्वे होना चाहिए। वे कहते हैं कि ज्यादातर मस्जिदें मंदिर के ऊपर ही बनाई गई हैं। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन हर बार मुस्लिमों का धर्मस्थल कानून 1991 की आड़ लेना उचित नहीं है। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि भाजपा कर्नाटक का नाम खराब कर रही है। मंगलुरु निवेश के लिए उपयुक्त जगह है, ये विवाद व्यापार पर गलत असर डालेंगे।

Next Story

विविध