राष्ट्रीय

Kerala Bandh : एनआईए-ईडी छापों के विरोध में केरल बंद, PFI का प्रदर्शन हिंसक होते ही हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान

Janjwar Desk
23 Sep 2022 6:46 AM GMT
Kerala Bandh : एनआईए-ईडी छापों के विरोध में केरल बंद, PFI का प्रदर्शन हिंसक होते ही हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान
x
Kerala Bandh : पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ( PFI ) के कार्यकर्ताओं ने एनआईए ( NIA) और ईडी () RD के देशव्यापी छापों के विरोध में केरल बंद सुबह छह बजे से जारी है। इस दौरान पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने कई शहरों में हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया।

Kerala Bandh : केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए ( NIA ) और ईडी ( ED ) की टेरर फंडिंग ( Terror Funding ) को लेकर गुरुवार को देशभर के 15 राज्यों में छापेमारी को अंजाम देकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ( PFI ) के 106 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके विरोध में आज पीएफआई ने 12 घंटे केरल बंद का आह्वान किया है। बंद के दौरान पीएफआई कार्यकर्ताओं ने हिंसा ( Violent Protest ) घटनाओं को अंजाम दिया। कई जगहों पर पीएफआई के कार्यकर्ता पुलिस के जवानों से भिड़ते नजर आए। कई स्थानों पर कार्यकर्ताओं ने बसों में तोड़फोड़ भी की है।

केरल हाईकोर्ट ने लिया पीएफआई के बंद का संज्ञान

केरल हाईकोर्ट ( ZKerala High court ) ने केरल में बंद बुलाने के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडियाके नेताओं के खिलाफ स्वतः संज्ञान लिया है। केरल हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक राज्य में कोई भी पुलिस की इजाजत के बगैर बंद का आह्वान नहीं कर सकता है। ।

एनएआई की कार्रवाई के विरोध में पीएफआई का केरल में 12 घंटे बंद के आह्वान का असर उन इलाकों में देखने को मिल रहा है जहां-जहां उनकी शाखाएं मजबूत हैं। सुबह से दुकानें बंद हैं। सड़कों पर वाहनों की संख्या कम दिखाई पड़ रही है। केरल के अलग-अलग इलाकों में सरकारी गाड़ियों के शीशे तोड़ने की घटनाओं के अलावा कई जगह प्रदर्शनकारी और पुलिस के बीच झड़प की घटनाएं सामने आई हैं।

प्रदर्शनकारियों ने की बसों में तोड़फोड़




Kerala Bandh : कोझिकोड में 3 सरकारी बसों पर पथराव किया गया। मल्लपुरम, कन्नूर, कासरगोड जिलों में भी बंद का असर देखा जा रहा है। वहीं केरल के कोच्चि में अलुवा के पास कंपनीपाडी में पीएफआई के बंद का समर्थन कर रहे लोगों ने केएसआरटीसी की एक बस में तोड़फोड़ की। इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम में एनआईए के छापे को लेकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की तरफ से किए जा रहे प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने एक ऑटो-रिक्शा और एक कार पर हमला किया और तोड़फोड़ की।

PFI समर्थकों ने पुलिसकर्मियों पर भी बोला हमला

केरल बंद के दौरान कोल्लम जिले के पल्लीमुक्कू में बाइक सवार पीएफआई समर्थकों ने दो पुलिसकर्मियों पर हमला किया। एनआईए व अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों ने कल देश भर में पीएफआई के कार्यालयों और उसके प्रमुखों से जुड़े परिसरों पर छापे मारे थे। इस दौरान 100 से ज्यादा नेताओं व कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने की खबर है। केरल बंद को देखते हुए पुलिस ने राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी है। जिला पुलिस प्रमुखों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बीचए सरकारी बस सेवा केएसआरटीसी ने कहा है कि वह बसों का संचालन जारी रखेगी। परिवहन निगम ने कहा कि जरूरत पड़ने पर अस्पतालोंए हवाई अड्डे तथा रेलवे स्टेशनों तक पहुंचने के लिए विशेष सेवा संचालित की जाएगी। परिवहन निगम ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो पुलिस सुरक्षा की भी मांग की जाएगी।

Next Story

विविध